Breaking News

यूट्यूब पर पैसे कैसे कमाए| youtube par paise kaise kamae|make money on youtube

 


यूट्यूब पर पैसे कैसे कमाए| youtube par paise kaise kamae|make money on youtube

1. एक यूट्यूब चैनल बनाएं

YouTube से पैसे कमाने के लिए सबसे पहला कदम एक YouTube चैनल बनाना है। YouTube चैनल एक ऐसी जगह है जहां लोग वीडियो देखने जाते हैं और उन्हें दूसरों के साथ साझा करते हैं। आपको अपने चैनल के लिए एक ऐसा नाम चुनना होगा जो आपकी सामग्री के साथ अच्छा काम करे। अपने चैनल के शीर्षक में ऐसे कीवर्ड का उपयोग करने का प्रयास करें जो आपके आला से संबंधित हों। अपना चैनल बनाने के बाद, नियमित रूप से वीडियो अपलोड करना शुरू करें। आप वीडियो पोस्ट करने में जितने अधिक सुसंगत होंगे, आपको उतने ही अधिक दर्शक मिलेंगे।
2. अपने वीडियो का प्रचार करें एक बार जब आप निम्नलिखित बना लेते हैं, तो आपको अपने वीडियो का प्रचार करना चाहिए। ऐसा करने के कई अलग-अलग तरीके हैं। आप फेसबुक और ट्विटर जैसी सोशल मीडिया साइटों पर अपने वीडियो के लिंक पोस्ट कर सकते हैं। एक और तरीका है कि उपहारों की मेजबानी करना। लोग मुफ्त सामान पसंद करते हैं, खासकर अगर यह उनके शौक से संबंधित है। किसी उत्पाद को देने के लिए, सीधे कंपनियों से संपर्क करें और पूछें कि क्या वे आपको प्रायोजित करने के इच्छुक होंगे।
3. बिजनेस कार्ड डिजाइन करवाएं यदि आप चीजों को और आगे ले जाना चाहते हैं, तो आपको बिजनेस कार्ड डिजाइन करने पर विचार करना चाहिए। बिजनेस कार्ड कागज के छोटे टुकड़े होते हैं जो आप लोगों को कार्यक्रमों या सम्मेलनों में देते हैं। इन कार्डों पर आप अपने बारे में और आप क्या करते हैं, इस बारे में जानकारी लिख सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके कार्ड का डिज़ाइन यह दर्शाता है कि आप कौन हैं और आप क्या करते हैं।
4. एक ब्लॉग शुरू करें ब्लॉगिंग आपके वीडियो को बढ़ावा देने का एक और शानदार तरीका है। यदि आपके पास पहले से एक ब्लॉग सेट अप है, तो आप यहां अपना YouTube चैनल लिंक जोड़ सकते हैं। अन्यथा, आप बस एक ब्लॉग बना सकते हैं और YouTube के साथ अपने अनुभवों के बारे में लिखना शुरू कर सकते हैं। प्रत्येक पोस्ट में कहीं न कहीं अपने YouTube चैनल का लिंक डालना न भूलें।
5. सहबद्ध कार्यक्रमों में शामिल हों एक संबद्ध कार्यक्रम तब होता है जब कोई आपको अपने उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए भुगतान करता है। सहबद्ध कार्यक्रम दो प्रकार के होते हैं: एक जो प्रति बिक्री भुगतान करते हैं (सीपीए) और दूसरे जो प्रति कार्रवाई भुगतान करते हैं (सीपीएए)। दोनों एक ही तरह से काम करते हैं, लेकिन दोनों के बीच अंतर यह है कि बिक्री को कैसे ट्रैक किया जाता है। एक सीपीए कार्यक्रम में, सहयोगी उस बिक्री से उत्पन्न राजस्व की मात्रा के आधार पर कमीशन कमाते हैं जो वे मर्चेंट साइट को संदर्भित करते हैं। CPAA कार्यक्रमों में, सहयोगी केवल व्यापारी की वेबसाइट पर विज़िटर द्वारा की गई कार्रवाइयों के आधार पर कमीशन कमाते हैं।
6. होस्ट वेबिनार वेबिनार वीडियो चैट के माध्यम से आयोजित ऑनलाइन सेमिनार हैं। ये शैक्षिक या प्रचारात्मक प्रकृति के हो सकते हैं। किसी भी तरह से, आपके दर्शकों के बीच विश्वास और अधिकार बनाने के लिए वेबिनार एक शक्तिशाली उपकरण है। वेबिनार होस्ट कहीं भी $100-$500+ प्रति वेबिनार से शुल्क ले सकते हैं।
7. डिजिटल डाउनलोड बेचें डिजिटल डाउनलोड बेचना तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। इसका एक उदाहरण ई-किताबें, सॉफ्टवेयर, पाठ्यक्रम और ऑडियो पुस्तकें बेचना होगा। आप इन वस्तुओं को व्यक्तिगत रूप से या पैकेज के रूप में बेच सकते हैं। हालाँकि, कुछ भी बेचने से पहले कुछ शोध करें। समीक्षाएं पढ़ें और उत्पाद की मांग के बारे में सोचें।

कोई टिप्पणी नहीं