Breaking News

jaldi se गूगल एडसेंस अप्रूवल कैसे करे| गूगल एडसेंस को अप्रूव होने में कितने दिन लगते हैं

 

गूगल एडसेंस अप्रूवल कैसे करे

गूगल एडसेंस अप्रूवल कैसे करे| गूगल एडसेंस को अप्रूव होने में कितने दिन लगते हैं?

मैंने पहली बार 7 साल पहले AdSense के लिए आवेदन किया था। और तब से, मैंने कई लोगों को पैसे कमाने के लिए Google विज्ञापन दिखाने के लिए स्वीकृत होने में मदद की है। Hind1 पर इस अंतिम गाइड में, आप सीखेंगे कि Google Adsense का अनुमोदन तेजी से कैसे प्राप्त करें।


Google Adsense ब्लॉगर्स और वेबसाइट मालिकों के लिए सबसे लोकप्रिय विज्ञापन नेटवर्क है। अगर आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग से कमाई करना चाहते हैं तो AdSense शायद सबसे आसान तरीका है।


लेकिन फिर इतने सारे लोग AdSense अप्रूवल पाने में असफल क्यों हो जाते हैं? आइए पहले इसका अन्वेषण करें और फिर अपनी साइट को AdSense के लिए स्वीकृत कराने के लिए आगे बढ़ें। है अच्छा है?


क्या Google AdSense को स्वीकार करना मुश्किल है?

मेरा मानना है कि अगर आप Google की नीतियों और वेबसाइट व्यवसाय के काम करने के तरीके की बुनियादी बातों का पालन करते हैं तो Google AdSense की स्वीकृति प्राप्त करना मुश्किल नहीं है।


लेकिन यह देखकर हैरानी होती है कि बहुत से लोग Google Adsense को मना कर देते हैं। मुझे इसके बारे में ईमेल, यूट्यूब वीडियो के माध्यम से कई शिकायतें मिली हैं।


मुख्य कारण यह है कि वे Google की आवश्यकताओं और उनकी साइटों की गुणवत्ता की उपेक्षा करते हैं। यदि आप ऐडसेंस कार्यक्रम के लिए आवेदन करने से पहले थोड़ा इंतजार करते हैं तो यह मदद करेगा।


अब जब आप जानते हैं कि AdSense स्वीकृति प्राप्त करना कठिन नहीं है, तो चलिए आगे बढ़ते हैं कि यह कैसे काम करता है।


ऐडसेंस स्वीकृति प्रक्रिया की व्याख्या (2022)

मैंने Google Adsense के लिए स्वीकृत होने की पूरी प्रक्रिया को सात चरणों में विभाजित किया है। मैं इसका विवरण अगले भाग में दूंगा। लेकिन अभी के लिए, मैं आपके साथ प्रक्रिया साझा करता हूं ताकि आप जान सकें कि क्या उम्मीद करनी है।


Google AdSense स्वीकृति प्रक्रिया इस तरह दिखती है:


1. Google जांचता है कि आपकी साइट इसके कार्यक्रम के लिए योग्य है या नहीं।


2. Googlebot आपकी वेबसाइट को क्रॉल करता है।


3. आपके आवेदन की समीक्षा करता है।


4. 1-7 दिनों के भीतर आपके आवेदन को स्वीकृत या अस्वीकार करता है।


5. अपनी साइट के पृष्ठों की तह के ऊपर एक शोर्टकोड जोड़ें।


6. Google द्वारा आपकी साइट को स्वीकृत करने के लिए एक या दो सप्ताह प्रतीक्षा करें।


अगर सब कुछ ठीक रहा, तो आप पूरी तरह तैयार हैं! आपको अपनी साइट पर लाइव विज्ञापन दिखाई देने लगेंगे जिससे आप पैसे कमा सकते हैं|


सुनिश्चित करें कि आप अपना देश चुनते हैं। और अगर आपके देश में एक पंजीकृत व्यावसायिक इकाई है, तो एक व्यवसाय खाता बनाना चुनें। एक बार आपका AdSense खाता बन जाने के बाद, आप अपना देश या खाता प्रकार नहीं बदल सकते।


अब जब आप Google Adsense के लिए पूरी सत्यापन प्रक्रिया जानते हैं, तो चलिए अगले भाग पर चलते हैं, जहाँ मैं आपकी साइट को Google Adsense के लिए स्वीकृत करने के लिए एक चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका साझा करूँगा।


Google ऐडसेंस स्वीकृति तेजी से कैसे प्राप्त करें (कदम दर कदम)

मुझे पूरा यकीन है कि यदि आप इस चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका का पालन करते हैं तो आपको Google AdSense की स्वीकृति मिल जाएगी। लेकिन अगर आप Google की नीतियों का पालन नहीं करते हैं, तो आपका आवेदन अस्वीकार कर दिया जाएगा।


1/AdSense के लिए आवेदन करने से पहले ऐसा करें।

Google Adsense के लिए आवेदन करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपकी साइट तैयार है और इसके कार्यक्रम के लिए योग्य है।


Google AdSense के लिए आवेदन करने से पहले आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए:


अद्वितीय और प्रासंगिक सामग्री के साथ सामान्य पृष्ठ और पोस्ट बनाएं।

टेक्स्ट, चित्र और अधिक सटीक रूप से जोड़ें।

आगंतुकों को अपने लेखों पर टिप्पणी करने दें।

गोपनीयता नीति, उपयोग की शर्तें और पृष्ठों के बारे में आवश्यक पृष्ठ जोड़ें।

संरेखण, पठनीयता और कार्यक्षमता पर ध्यान दें।

अपनी साइट को गति दें।

इंटरनेट उपयोगकर्ता अधीर हैं, और यदि यह धीरे-धीरे लोड होती है तो वे आपकी साइट पर नहीं रहेंगे। आपकी साइट को गति देने से आपकी साइट का SEO भी बेहतर होगा।


आप अपनी साइट की खोज योग्यता का विश्लेषण करने के लिए इस SEO विश्लेषक का उपयोग कर सकते हैं।


बेशक, ये आवश्यकताएं नहीं हैं, लेकिन ये चीजें Google को यह निर्धारित करने में मदद करेंगी कि आपकी साइट अच्छी गुणवत्ता की है या नहीं। Google यह सुनिश्चित करना चाहता है कि उसके उपयोगकर्ता पठनीय सामग्री वाली व्यावहारिक और कार्यात्मक साइटों पर पहुंचें।


यदि आपके पास एक वर्डप्रेस साइट है, तो बहुत सारे महान प्लगइन्स हैं जिनका उपयोग आप अपनी वेबसाइट को गति देने और उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं। Google फ़ास्ट-लोडिंग पेज और बढ़िया UX दोनों चाहता है।


2/ Google Adsense के लिए पात्रता आवश्यकताओं को पूरा करें।

जैसा कि मैंने पहले उल्लेख किया है, Google की कुछ पात्रता आवश्यकताएं हैं जिन्हें आपको उनके कार्यक्रम के लिए आवेदन करने से पहले पूरा करना होगा।


ये Google AdSense पात्रता आवश्यकताएँ हैं:


जिसकी उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक है।

Google Adsense का उपयोग करने के लिए सभी नियमों और शर्तों का पालन करें।

एक सक्रिय Gmail खाता प्राप्त करें जो पहले से किसी AdSense खाते से लिंक नहीं है।

सुनिश्चित करें कि आपकी साइट ऑनलाइन है और इसमें अश्लील, भ्रामक या हिंसक सामग्री नहीं है। और यह स्वचालित बॉट-जनरेटेड ट्रैफ़िक पर निर्भर नहीं करता है।

आपके पास अपनी साइट के HTML स्रोत कोड तक पहुंच होनी चाहिए। (यदि आप ब्लॉगर का उपयोग करते हैं तो आपको कोई कोड दर्ज करने की आवश्यकता नहीं है)।

अब मैं Google Adsense के बारे में कुछ मिथकों का भंडाफोड़ करता हूँ।


सबसे पहले, आपको अपनी साइट पर 30 पोस्ट की आवश्यकता नहीं है। दूसरा, आपकी साइट छह महीने पुरानी नहीं होनी चाहिए। लेकिन यह हो तो बेहतर है।


मैं इसके बारे में इस पोस्ट के टिप्स सेक्शन में बाद में बात करूंगा। अधिक जानकारी के लिए, YouTube पर AdSense साइट स्वीकृति वीडियो श्रृंखला देखें। अगला कदम Google Adsense के लिए साइन अप करना है।


3/ गूगल ऐडसेंस कार्यक्रम के लिए आवेदन करें।

अब जब आप Google Adsense के बारे में सब कुछ जानते हैं और यह कैसे काम करता है, तो आप उनके कार्यक्रम के लिए आवेदन करने के लिए तैयार हैं। आप? Google Adsense के लिए साइन अप करने के लिए इन चरणों का पालन करें:


ऐडसेंस मुखपृष्ठ पर जाएँ और "आरंभ करें" बटन पर क्लिक करें।

अब अपने जीमेल अकाउंट में लॉग इन करें। और सुनिश्चित करें कि आपका ईमेल पता पहले से किसी AdSense खाते से संबद्ध नहीं है।

अपना वेबसाइट URL, ईमेल पता (जो भिन्न हो सकता है) और सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करें।

अपने खाता डेटा के आधार पर अनुकूलित समर्थन और प्रदर्शन सुझावों के लिए जाना चुनें।

अपने देश का चयन करें, और सुनिश्चित करें कि आप उस देश या क्षेत्र में रहते हैं।

AdSense के नियमों और शर्तों की समीक्षा करें और उन्हें स्वीकार करें।

अभी ऐडसेंस खाते का प्रयोग शुरू करें।

अनुमोदन के साथ क्या? अभी तक नहीं; आपने अभी-अभी ऐडसेंस कार्यक्रम के लिए आवेदन किया है। Google अब आपकी साइट की समीक्षा करेगा और तय करेगा कि वह अपने कार्यक्रम के लिए योग्य है या नहीं। Googlebot, Google का वेब क्रॉलर है जो वेबसाइटों और पृष्ठों को अनुक्रमित करने के लिए इंटरनेट को क्रॉल करता है। यह जांच करने के लिए आपकी साइट पर जाएगा कि यह अपनी कार्यक्रम नीतियों को पूरा करता है या नहीं।


4/ अपने ऐडसेंस खाते को आंशिक रूप से सक्रिय करें।

जब Google आपकी साइट का मूल्यांकन करता है, तब भी आप अपने AdSense खाते को आंशिक रूप से सक्रिय कर सकते हैं। यह आपको आपके AdSense खाते की कुछ विशेषताओं तक पहुंच प्रदान करेगा। हालांकि, हो सकता है कि आप सभी सुविधाओं का उपयोग न कर पाएं, क्योंकि Google अभी भी आपके आवेदन की समीक्षा कर रहा है।


अपने खाते को आंशिक रूप से सक्रिय करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:


अपने जीमेल अकाउंट में लॉग इन करें और गूगल एडसेंस होम पेज पर जाएं।

"AdSense में साइन इन करें" बटन पर क्लिक करें।

अपने खाते में लॉग इन करने के लिए अपना ईमेल पता और पासवर्ड दर्ज करें।

शीर्ष लेख मेनू में स्थित "खाता सक्रिय करें" टैब पर क्लिक करें।

इस पेज पर सभी चरणों को पूरा करें और "Continue to My Account" बटन पर क्लिक करें।

अब आपको अपने AdSense खाते के डैशबोर्ड पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा। आप अपने खाते की कुछ सुविधाओं तक पहुंच सकते हैं, लेकिन सभी नहीं।


यदि आपकी साइट Google बॉट क्रॉल पास करती है, तो आपको Google से एक ईमेल प्राप्त होगा जिसमें कहा जाएगा कि आपकी वेबसाइट की समीक्षा की गई है और Google AdSense के लिए स्वीकृत है।


5/ गूगल के माध्यम से विज्ञापन दिखाना शुरू करें और भुगतान प्राप्त करें।

आपकी साइट और भुगतान जानकारी की समीक्षा करने के लिए Google की प्रतीक्षा करना अंतिम चरण है। एक बार जब वे ऐसा कर लेते हैं, तो आप अपने खाते तक पूरी तरह से पहुंच सकेंगे और सभी सुविधाओं का उपयोग शुरू कर सकेंगे।


आप शीर्षलेख मेनू में स्थित "भुगतान" टैब में अपने भुगतानों की स्थिति की जांच और समीक्षा कर सकते हैं। अपना पूरा डाक पता, बैंक खाता और फोन नंबर देना सुनिश्चित करें।


आप स्वचालित विज्ञापन भी चालू कर सकते हैं ताकि आपकी साइट तैयार होने के बाद विज्ञापन दिखाना शुरू कर दे। और कोड को अपनी साइट के <head> और </head> टैग के बीच पेस्ट करना न भूलें।


अब आप पूरी तरह तैयार हैं। Google आपकी साइट पर विज्ञापन दिखाना शुरू कर देगा, और आप पैसे कमाना शुरू कर देंगे। आपके द्वारा अर्जित की जाने वाली राशि ट्रैफ़िक, विज्ञापन क्लिक आदि जैसे कई कारकों पर निर्भर करती है।


6/ Google AdSense नीतियों के अनुपालन में रहें

यदि आप उनकी नीतियों का उल्लंघन करते हैं तो Google आज आपकी साइट को स्वीकृति दे सकता है और कल उसे निलंबित कर सकता है। इसलिए उनकी नीतियों को बनाए रखना और यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपकी वेबसाइट हमेशा अनुपालन करती है।


Google अपनी AdSense कार्यक्रम नीतियों को बार-बार अपडेट करता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप परिवर्तनों की जांच कर रहे हैं। आप सभी नवीनतम AdSense कार्यक्रम नीतियां उनके सहायता केंद्र में पा सकते हैं।


2022 में तेजी से ऐडसेंस स्वीकृति प्राप्त करने के लिए 7 युक्तियाँ और तरकीबें

Google Adsense आपकी वेबसाइट या ब्लॉग को मुद्रीकृत करने के सबसे लोकप्रिय और प्रभावी तरीकों में से एक है। हालाँकि, Google Adsense के लिए स्वीकृत होना एक चुनौती हो सकती है, खासकर नए लोगों के लिए। और ये हैक्स और टिप्स निश्चित रूप से आपकी मदद करेंगे।


1/ अपनी साइट को एक साफ साइट संरचना के साथ ठीक से डिजाइन करें।

सुनिश्चित करें कि आपकी साइट अच्छी तरह से डिज़ाइन की गई है और नेविगेट करने में आसान है।


खराब नेविगेशन के कारण उच्च बाउंस दर हो सकती है, जो Google को पसंद नहीं है।


और अपनी साइट को ठीक से स्ट्रक्चर करें


2/ गोपनीयता नीति, शर्तें, अस्वीकरण, इसके बारे में, और संपर्क पृष्ठ बनाएं।

ये पृष्ठ महत्वपूर्ण हैं क्योंकि Google आपकी साइट पर विचार करते समय इनकी जांच करेगा। फिर, यह कोई आवश्यकता नहीं है! लेकिन उनका होना अच्छा है क्योंकि ये पृष्ठ दिखाते हैं कि आप उपयोगकर्ताओं और सामग्री की परवाह करते हैं।


गोपनीयता पृष्ठ बनाने के लिए इस गोपनीयता नीति जनरेटर उपकरण का उपयोग करें।

और उपयोग की शर्तें पृष्ठ बनाने के लिए इस शर्तें जेनरेटर टूल का उपयोग करें।

'अबाउट' पेज पर अपनी साइट के लक्ष्यों के बारे में कुछ लिखें।

अपने ग्राहकों को 'संपर्क' पृष्ठ पर किसी भी प्रश्न के लिए आपसे संपर्क करने की पेशकश करें।

3/ उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री प्रकाशित करना प्रारंभ करें (कम से कम 15-30 पोस्ट)

Google AdSense कार्यक्रम नीतियों के लिए साइटों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री की आवश्यकता होती है। Google यह सुनिश्चित करने के लिए आपकी साइट की सामग्री की जांच करेगा कि यह आपकी साइट को स्वीकृत करने से पहले अपने गुणवत्ता मानकों को पूरा करती है।


लेकिन क्या होगा अगर आपकी साइट में मुश्किल से सामग्री है?


यदि आपकी साइट में पर्याप्त सामग्री नहीं है, तो संभवत: Google आपकी साइट को स्वीकृति नहीं देगा। इसलिए Google Adsense के लिए आवेदन करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपकी साइट पर कम से कम 15-30 लेख या पोस्ट हैं। फिर, यह एक कठिन और तेज़ नियम नहीं है!


आप जितनी चाहें उतनी पोस्ट बना सकते हैं! आपके पास जितनी अधिक सामग्री होगी, उतना अच्छा होगा। Google को ताज़ा और मौलिक सामग्री पसंद है. इसलिए Google Adsense के लिए स्वीकार किए जाने की संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए अपनी साइट पर नए लेख या पोस्ट प्रकाशित करते रहें।


और Google AdSense सत्यापन प्रक्रिया के दौरान भी सामग्री प्रकाशित करें।


सामग्री बनाना शुरू करने में आपकी मदद करने के लिए मेरे द्वारा लिखे गए लेखों का उपयोग करें:


2022 में तेजी से ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें

लेख बनाने के लिए शोध सामग्री।

अगले वर्ष के लिए सामग्री विचार कैसे उत्पन्न करें

सामग्री के विचारों से कभी बाहर नहीं निकलने के 10 सिद्ध तरीके

और जब मैं सामग्री कहता हूं, तो मेरा मतलब मूल और अच्छी तरह से लिखी गई सामग्री से है जो आपकी साइट के आगंतुकों के लिए मूल्य जोड़ता है। उदाहरण के लिए, मैंने व्यावहारिक चरणों और युक्तियों के साथ आपकी साइट को Google AdSense के लिए स्वीकार करने में आपकी सहायता करने के लिए अपनी पूरी कोशिश की है।


4/ Google Search Console और Google Analytics पर अपनी वेबसाइट का स्वामित्व सत्यापित करें।

फिर से, Google को आपको Google खोज कंसोल या Google Analytics पर अपनी साइट के स्वामित्व को सत्यापित करने की आवश्यकता नहीं है। लेकिन ऐसा करना एक अच्छा विचार है क्योंकि:


सर्च कंसोल आपको यह समझने में मदद करता है कि Google आपकी साइट को कैसे देखता है।

और एनालिटिक्स आपको अपने वेबसाइट ट्रैफ़िक और उपयोगकर्ता व्यवहार को ट्रैक करने में मदद करते हैं।

इसके अतिरिक्त, आप Google से Search Console का उपयोग करके अपनी साइट के पृष्ठों को अनुक्रमित करने का अनुरोध कर सकते हैं। यदि आपने Search Console पर अपनी साइट के स्वामित्व को सत्यापित कर लिया है, तो Google आपके पृष्ठों को अनुक्रमित करने की अधिक संभावना रखता है। हालांकि, यह सिर्फ एक टिप है और आवश्यकता नहीं है।


5/कॉपीराइट की गई छवियों का उपयोग न करें।

बेशक, यह कोई ब्रेनर नहीं है। Google Adsense आपकी साइट पर कॉपीराइट की गई छवियों की अनुमति नहीं देता है। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपनी साइट पर उपयोग की जा रही कोई भी छवि या तो मूल हैं या क्रिएटिव कॉमन्स के अंतर्गत आती हैं।


आप कई मुफ्त स्टॉक तस्वीरें ऑनलाइन पा सकते हैं जिनका उपयोग आप अपनी साइट पर कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यहां उन वेबसाइटों की सूची दी गई है जहां आप अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए मुफ्त स्टॉक तस्वीरें पा सकते हैं:


पिक्सल

को खोलने के लिए

Canva

आईस्टॉक फोटो

एकत्रित चित्र

कैनवा के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप मूल छवियों को तत्वों, टेक्स्ट और बहुत कुछ के साथ डिज़ाइन कर सकते हैं। और आप पुस्तकालय से छवियों का भी उपयोग कर सकते हैं।


6/ अपनी वेबसाइट के उम्र बढ़ने के लिए थोड़ा इंतजार करें।

मैं आपकी साइट को सेवानिवृत्ति योजना पर रखने की बात नहीं कर रहा हूं। लेकिन Google Adsense पुरानी वेबसाइटों के साथ सबसे अच्छा काम करता है। क्यों? क्योंकि एक पुरानी वेबसाइट साबित करती है कि यह वहां रही है या गुणवत्ता साबित करने का इतिहास है।


लेकिन आपकी वेबसाइट कितनी पुरानी होनी चाहिए?


खैर, यह कम से कम छह महीने होना चाहिए। कुछ जैविक विचार प्राप्त करने के बाद कार्यक्रम के लिए आवेदन करें। लेकिन फिर, Google AdSense कार्यक्रम के लिए इसकी आवश्यकता नहीं है।


और मेरा मानना है कि यह आपके लिए निरंतर सामग्री प्रकाशन के साथ अपनी साइट को विकसित करने का एक अवसर है।


इसका कारण यह है कि Google आपकी साइट पर लगातार ट्रैफिक देखना चाहता है। इसलिए, Google विज्ञापन के लिए आवेदन करने से पहले थोड़ा और इंतजार करना समझदारी है।


7/ लागू होने पर अन्य विज्ञापनों को अपनी साइट से हटा दें।

मुझे पता है कि Google अन्य विज्ञापन नेटवर्क और ऐडसेंस का उपयोग करके बिल्कुल ठीक है। लेकिन अगर उन्हें आपकी साइट पर इधर-उधर बहुत सारे विज्ञापन दिखाई देते हैं, तो वे मान सकते हैं कि यह स्पैमयुक्त है या कार्यक्षमता नीति का अनुपालन नहीं करता है।


इसलिए, यदि आप Media.net या Ezoic जैसे अन्य विज्ञापन नेटवर्क का उपयोग कर रहे हैं, तो मेरा सुझाव है कि आप Google Adsense के लिए आवेदन करने से पहले उन विज्ञापनों को ब्लॉक कर दें।


आपकी साइट को Google Adsense द्वारा स्वीकृत करने के बाद, आप इन विज्ञापनों को वापस चालू कर सकते हैं। फिर भी, अपने आगंतुकों को विज्ञापनों की तुलना में अधिक सामग्री प्रदान करना सुनिश्चित करें। उन्हें अपनी साइट पर ऐसे विभिन्न विज्ञापनों से न भरें जो स्पैमयुक्त दिखते हैं।


गूगल एडसेंस अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (2022)

यदि आप मूलभूत बातों का पालन करते हैं तो Google Adsense के लिए अपनी साइट से पैसे कमाने के लिए स्वीकार करना कोई बड़ी बात नहीं है! क्या आपको नहीं पता होना चाहिए कि आप क्या कर रहे हैं? तो अब मैं ऐडसेंस कार्यक्रम के बारे में कुछ सवालों के जवाब देता हूँ।


गूगल एडसेंस क्या है?

Google Adsense एक प्रोग्राम है जो वेबसाइट प्रकाशकों को अपनी साइट पर Google विज्ञापन प्रदर्शित करने और क्लिक से पैसा कमाने की अनुमति देता है। कार्यक्रम में भाग लेने के लिए Google AdSense की स्वीकृति आवश्यक है।


ऐडसेंस स्वीकृत होने में कितना समय लगता है?

कोई उत्तर नहीं है। Google आपको AdSense स्वीकृति के लिए कोई समय सीमा नहीं देता है। यह 24 घंटे जितना तेज और दो सप्ताह तक का हो सकता है। और मेरा मानना है कि यह आपकी साइट की गुणवत्ता पर निर्भर करता है।


आप Google Adsense से कितना पैसा कमा सकते हैं?

आप जैसे प्रकाशकों को ऐडसेंस सेवा द्वारा उत्पन्न कुल विज्ञापन राजस्व का 68% प्राप्त होता है। नीचे दिए गए कारकों के आधार पर, आप प्रति क्लिक $0.20 और $15 के बीच कमाई की उम्मीद कर सकते हैं।


औसतन, कमीशन $18 प्रति 1000 पृष्ठ दृश्य हो सकता है। Google Adsense से आप जो कमाते हैं वह विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है, जैसे:


आपकी साइट का स्थान।

पृष्ठ दृश्यों की संख्या।

आपकी साइट के सर्वर का देश या क्षेत्र।

आपकी साइट पर आने वाले विज़िटर्स के विज्ञापन क्लिक।

प्रति क्लिक विज्ञापन लागत। (इस सीपीसी तालिका का प्रयोग करें)

एडसेंस पर भुगतान कैसे काम करता है?

जब तक आप AdSense $100 की सीमा तक नहीं पहुंच जाते, तब तक आप मासिक भुगतान करना चुन सकते हैं। AdSense आपके भुगतान को हर महीने की 21 से 26 तारीख के बीच जारी करता है। 'लेन-देन' पृष्ठ पर, आप देख सकते हैं कि आपके भुगतान प्रगति पर हैं।


Google Adsense के शीर्ष विकल्प क्या हैं?

यदि आपकी साइट Google AdSense के लिए स्वीकृत नहीं है, तो आप विकल्प ढूंढ सकते हैं। हालांकि, यह समझें कि प्रत्येक विज्ञापन नेटवर्क की अपनी नीतियां होती हैं जिनका आपको पालन करने की आवश्यकता होती है।


ये Google AdSense के कुछ सबसे लोकप्रिय विकल्प हैं जिनका उपयोग वेबसाइट के मालिक और ब्लॉगर करते हैं:

Ezoic 

Media.net

Infolinks

Bidvertiser

PropellerAds

Adversal

Chitika

Skimlinks

Monumetric

InfoLinks

Adsterra

Bidvertiser

BuySellAds

AdClickMedia

Kontera's Contextual Ads Program

Amazon Native Shopping Ads

और सूची खत्म ही नहीं होती! या आप अपनी साइट पर वाणिज्यिक सामग्री से पैसे कमाने के लिए एक संबद्ध प्रोग्राम चुन सकते हैं।


मैं अपनी वर्डप्रेस साइट को Google Adsense के लिए स्वीकृत कैसे करवा सकता हूँ?

WordPress साइट के लिए Google Adsense की कोई अतिरिक्त आवश्यकता नहीं है। तो आपको बस किसी अन्य प्रकार की साइट की तरह ही प्रक्रिया का पालन करने की आवश्यकता है। आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए, और आपकी साइट की स्पष्ट संरचना और अद्वितीय सामग्री होनी चाहिए। 


और ऐडसेंस कोड डालने के लिए, आप या तो एक प्लगइन का उपयोग कर सकते हैं या अपने कोड को अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड उपस्थिति में एक कस्टम HTML विजेट में पेस्ट कर सकते हैं।


ब्लॉगर पर google adsense कैसे लाये ?

ब्लॉगर एक Google उत्पाद है, इसलिए आपको वहां कोई कोड पेस्ट करने की आवश्यकता नहीं होगी। अपने ब्लॉग से पैसा कमाना शुरू करने के लिए आपको 'कमाई' पर जाना होगा और फिर एक ऐडसेंस खाता बनाना होगा।


बहुत लंबा, पढ़ा नहीं? सारांश है:

Google AdSense एक ऐसा प्रोग्राम है जो आप जैसे वेबसाइट प्रकाशकों को अपनी साइट पर Google विज्ञापन प्रदर्शित करने की अनुमति देता है। इस तरह, आप और Google क्लिक से पैसा कमाते हैं।


AdSense में भाग लेने के लिए, आपकी साइट को Google द्वारा स्वीकृत होना चाहिए। अनुमोदन प्रक्रिया में आमतौर पर कुछ दिन लगते हैं लेकिन इसमें दो सप्ताह तक का समय लग सकता है। आपको बस इस पोस्ट में दिए गए दिशा-निर्देशों और Google की नीतियों का पालन करने की आवश्यकता है।


आपके द्वारा AdSense से अर्जित की जाने वाली राशि विभिन्न कारकों पर निर्भर करती है, जैसे कि आला, पृष्ठ दृश्य और CPC। मुझे आशा है कि आपकी साइट को Google AdSense की स्वीकृति मिल जाएगी, और आप अपनी साइट से पैसा कमाना शुरू कर देंगे!







कोई टिप्पणी नहीं