Breaking News

Google पर तेजी से रैंक करने के लिए low domain authority वेबसाइटों को कैसे खोजें (2022)|rank on google first page

 

Google पर तेजी से रैंक करने के लिए low domain authority वेबसाइटों को कैसे खोजें

Google पर तेजी से रैंक करने के लिए low domain authority वेबसाइटों को कैसे खोजें (2022)


यह कोई रहस्य नहीं है कि उच्च डोमेन प्राधिकरण (डीए) वेबसाइटें Google जैसे खोज इंजनों पर बेहतर रैंक करती हैं। लेकिन क्या होगा अगर आप कम DA साइट के साथ शुरुआत कर रहे हैं? ठीक है, आप सीखते हैं कि कम डोमेन प्राधिकरण वेबसाइट कैसे खोजें।


मैं उन्हें गेटवे वेबसाइट कहता हूं! और फिर, आपको शक्तिशाली सामग्री और अधिक के साथ एक बेहतर संस्करण बनाने की आवश्यकता है। इसके लिए आप फ्री SEO चेकलिस्ट को फॉलो कर सकते हैं।


लेकिन पहले, आपको यह समझने की जरूरत है कि DA, PA, DR, और Google का पेजरैंक कैसे काम करता है!


प्राधिकरण मेट्रिक्स: डीए, पीए, डीआर, सीएफ, वेबसाइट का पेजरैंक

Google जैसे सर्च इंजन सामग्री की गुणवत्ता के आधार पर वेब पेजों को रैंक करते हैं। चूंकि इंटरनेट पर अरबों वेब पेज हैं, इसलिए Google को उन्हें रैंक करने के लिए कई कारकों का उपयोग करना पड़ता है। उनमें से एक पेजरैंक है जिसका आविष्कार 1998 में किया गया था।


Google का पेजरैंक एक लिंक विश्लेषण एल्गोरिथम है जो वेब पेजों के लिंक को वोट के रूप में उपयोग करता है। यह किसी वेबसाइट के पृष्ठों के महत्व या अधिकार को मापने का एक तरीका है।


एक वेब पेज जितना महत्वपूर्ण होगा, उसे अन्य वेबसाइटों से उतने ही अधिक लिंक मिलेंगे। हालाँकि, यह कई अन्य कारकों पर भी विचार करता है। आज का पेजरैंक कहीं अधिक जटिल और परिष्कृत है।


Google अब कुछ और महत्वपूर्ण पर काम कर रहा है। इसलिए उन्होंने 2019 में पेजरैंक के पेटेंट को समाप्त होने दिया। लेकिन उद्योग नए लिंक बिल्डिंग और अथॉरिटी मेट्रिक्स को अपनाने के लिए तैयार था।


ये डोमेन अथॉरिटी (डीए), पेज अथॉरिटी (पीए), ट्रस्टरैंक (टीआर), साइटेशन फ्लो (सीएफ), और डोमेन रेटिंग (डीआर) हैं। वे Google के अपडेट से प्रभावित या समर्थित नहीं हैं। और वे मुख्य रूप से एक रैंकिंग कारक के रूप में लिंक का उपयोग करते हैं।


आप अपने विवेक से वेबसाइट प्राधिकरण को मापने के लिए इनमें से किसी भी मीट्रिक का उपयोग कर सकते हैं।


Moz Domain Authority (DA) और वेबसाइट पेज अथॉरिटी (PA)

Domain Authority एक सर्च इंजन रैंकिंग स्कोर है जिसे Moz द्वारा विकसित किया गया है जो भविष्यवाणी करता है कि SERPs पर एक वेबसाइट कितनी अच्छी रैंक करेगी।



अधिक महत्वपूर्ण रैंकिंग क्षमता के अनुरूप उच्च स्कोर के साथ डोमेन प्राधिकरण स्कोर 1 से 100 तक होता है। पेज अथॉरिटी (पीए) मोजेज द्वारा विकसित एक स्कोर है जो एक विशिष्ट पेज की ताकत की भविष्यवाणी करता है।


DA और PA, Moz के लिंक एक्सप्लोरर टूल का हिस्सा हैं। लेकिन आप Moz Bar इंस्टॉल करके भी इन्हें देख सकते हैं। मैं इस लेख में बाद में आपकी मदद करूंगा। आइए आज SEO उद्योग में उपयोग किए जाने वाले मेट्रिक्स पर ध्यान दें।


कैरेक्टर डोमेन रेटिंग (DR)

डोमेन रेटिंग (DR) Ahrefs द्वारा विकसित एक मीट्रिक है। यह भविष्यवाणी करता है कि बैकलिंक्स के मामले में वेबसाइट कितनी मजबूत है। Ahrefs DR स्कोर एक से 100 तक होता है, जिसमें उच्च स्कोर अधिक रैंकिंग क्षमता के अनुरूप होते हैं।


एक वेबसाइट का मैजेस्टिक ट्रस्टफ्लो (टीएफ) और उद्धरण प्रवाह (सीएफ)

ट्रस्ट फ्लो (TF) मैजेस्टिक का संकेतक है जो किसी साइट की गुणवत्ता के आधार पर उसकी विश्वसनीयता का विश्लेषण और प्रदर्शन करता है। उद्धरण प्रवाह (CF) गुणवत्ता पर विचार किए बिना किसी साइट पर लिंक की संख्या को मापने के लिए उनका मीट्रिक है।


लेकिन वेबसाइट प्राधिकरण को मापना अभी भी सहायक है। आप इन मेट्रिक्स का उपयोग निम्न डोमेन प्राधिकरण वेबसाइटों को खोजने के लिए कर सकते हैं जिन्हें आप Google पर तेजी से रैंक कर सकते हैं!


निम्न डोमेन प्राधिकरण वाली साइटें कैसे प्रतिस्पर्धा करती हैं?

शुरुआत करते समय आपको बहुत रणनीतिक होना चाहिए और डीए साइट कम होनी चाहिए क्योंकि आपके उद्योग में उच्च प्राधिकरण साइटों के साथ प्रतिस्पर्धा करना आसान नहीं है।


कम DA साइटों वाली साइटें अन्य निम्न DA साइटों के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकती हैं।


क्या इसका कोई अर्थ बनता है? बिलकुल यह करता है।


और फिर, धीरे-धीरे, आप सफेद टोपी एसईओ प्रथाओं का पालन करके अपनी साइट के अधिकार का निर्माण कर सकते हैं। इससे आपको Google और अन्य सर्च इंजन पर बेहतर रैंक करने में मदद मिलेगी।


आपके लिए लो-डीए वेबसाइट ढूंढना क्यों महत्वपूर्ण है?

Google अपने सभी रैंकिंग कारकों का खुलासा नहीं करता है। जबकि लिंक सबसे महत्वपूर्ण रैंकिंग संकेतों में से एक हैं, वहीं कई अन्य कारक भी हैं।


इसलिए यदि कम DA साइट वाली साइट उन कीवर्ड के लिए रैंकिंग कर रही है जिनके लिए आप रैंक करना चाहते हैं, तो इसका मतलब है कि उसके पास रैंकिंग का आनंद लेने के लिए कुछ और है। और इसका मतलब यह भी है कि आपकी कम DA साइट उन कारकों पर ध्यान केंद्रित कर सकती है।


आपको बस अपने प्रतिस्पर्धियों से बेहतर होने की जरूरत है! और यदि आप अधिक मूल्य और बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करते हैं तो यह मुश्किल नहीं है।


अधिक प्रश्न हैं? नीचे स्क्रॉल करें, और आपको उनके उत्तर मिल जाएंगे। अभी के लिए, चलिए आपके आला में कम DA साइटों की तलाश शुरू करते हैं।


अपने आला में निम्न डोमेन प्राधिकरण वेबसाइट कैसे खोजें?

इस 6-चरणीय प्रक्रिया में, आप अपने आला में कम DA साइटों को जल्दी से ढूंढ सकते हैं ताकि आप उन्हीं कीवर्ड को लक्षित कर सकें जिनके लिए वे रैंकिंग कर रहे हैं।


मैं आपको दिखाऊंगा कि इसे कैसे जल्दी और स्पष्ट रूप से करना है, साथ ही मेरे आवश्यक मानदंड ताकि आप अपने काम की योजना बना सकें।


1/ क्रोम पर मूस बार एक्सटेंशन इंस्टॉल करें और इसे पिन करें।

सबसे पहले, आपके पास अपने Google क्रोम ब्राउज़र पर Mozbar एक्सटेंशन इंस्टॉल होना चाहिए।


यहाँ यह कैसे करना है:


Google क्रोम वेब स्टोर पर जाएं।

'एक्सटेंशन' में 'मोज़ेज़' खोजें।

और 'Add to Chrome' बटन दबाएं।


इसके बाद, अपने ब्राउज़र के ऊपरी दाएं कोने में तीन बिंदुओं पर क्लिक करें। "अधिक उपकरण" और फिर "एक्सटेंशन" पर जाएं। Mozbar ढूँढें और Mozbar को अपने ब्राउज़र में पिन करने के लिए पिन आइकन पर क्लिक करें। बिल्कुल आसान!


2/ अपने मुफ़्त Moz खाते में लॉग इन करें या एक नया बनाएँ

यदि आपके पास अभी तक एक Moz खाता नहीं है, तो यहाँ एक बनाएँ। यह मुफ़्त है और साइन अप करने में एक मिनट से भी कम समय लगता है। इसके बाद, अपने Moz खाते में लॉग इन करें। सुनिश्चित करें कि MozBar आइकन ब्रांड रंग दिखाता है जो दर्शाता है कि आप तैयार हैं।


3/कीवर्ड रिसर्च करना शुरू करें।

H-Supertools कीवर्ड रिसर्च टूल में अपने आला के लिए प्रासंगिक कोई भी बीज कीवर्ड दर्ज करें। यह आपके बीज खोजशब्दों से जुड़े सभी शब्दों को शीघ्रता से हटा देता है। उदाहरण के लिए, मैंने H-Supertools पर 'शुरुआती लोगों के लिए लंबी पैदल यात्रा' की खोज की।



और इससे पता चला कि इस कीवर्ड के लिए रैंकिंग की कठिनाई मध्यम है। लेकिन इसने कम कठिनाई वाले अधिक कीवर्ड भी दिखाए। उनमें से एक था 'शुरुआती लोगों के लिए हाइकिंग सेफ्टी टिप्स'।


अब उस कीवर्ड के लिए वेबसाइट रैंकिंग के डोमेन अथॉरिटी की जांच करने का समय आ गया है।


4/ शीर्ष 10 रैंक वाली वेबसाइटों के डोमेन प्राधिकरण की जाँच करें।

Moz Bar के साथ SERPs पर रैंक की गई वेबसाइटों के DA की जाँच करना आसान है। आपको बस अपने कीवर्ड्स को गूगल पर सर्च करना है। और प्रत्येक वेबसाइट के मेटा टैग के नीचे छोटे बार को देखें। यह आपको उस साइट का DA और PA दिखाएगा।


5/ खोजशब्दों की खोज के लिए अपना मानदंड निर्धारित करें।

कम डीए साइटों और कम केडी (कीवर्ड कठिनाई) वाले कीवर्ड खोजने के लिए आपके पास मानदंडों का एक सेट होना चाहिए। बाद में नए खोजशब्दों की खोज करते समय यह आपको समय और ऊर्जा बचाने में मदद करेगा।


यहाँ मेरे बुनियादी मानदंड हैं।


H-Supertools कीवर्ड रिसर्च टूल पर कीवर्ड कठिनाई कम होनी चाहिए।

मासिक खोज मात्रा लगभग 500 या अधिक होनी चाहिए।

और इन कीवर्ड के लिए रैंकिंग वाली साइटों का DA 30 से कम होना चाहिए।

या इन साइटों का DA आपकी साइट के DA के बराबर या उससे कम होना चाहिए।


बेशक, आप अपना खुद का मानदंड निर्धारित कर सकते हैं। लेकिन सुनिश्चित करें कि वे यथार्थवादी हैं, ताकि आप किसी भी बेहतरीन कीवर्ड अवसर से न चूकें।


6/ कम PA और DA साइटों वाले कम प्रतिस्पर्धी कीवर्ड्स को एकत्रित करें।

उन सभी कीवर्ड की सूची बनाएं जिन्हें आप लक्षित करना चाहते हैं। और फिर उन कीवर्ड को एक-एक करके गूगल करना शुरू करें। शीर्ष 30 या 20 से कम DA साइटों पर ध्यान दें। और फिर खोजशब्दों की एक फ़िल्टर्ड सूची बनाएँ।


प्रक्रिया को दोहराएं और कम DA और PA साइटों वाले कीवर्ड को प्राथमिकता दें। इस तरह, आप जल्दी से लक्षित करने के लिए सही कीवर्ड ढूंढ सकते हैं और Google पर तेज़ी से रैंकिंग शुरू कर सकते हैं।


7/ Google पर तेजी से रैंक करने के लिए बेहतर सामग्री बनाना शुरू करें।

बिना किसी संदेह के लिंक एक महत्वपूर्ण रैंकिंग कारक हैं। लेकिन अगर आप मैन्युअल लिंक बिल्डिंग में प्रयास नहीं करना चाहते हैं, तो भी आप गुणवत्ता सामग्री के साथ रैंक कर सकते हैं।


यदि आप निम्न डोमेन प्राधिकरण वेबसाइट पाते हैं और उन्हें लक्षित करने के लिए सामग्री बनाते हैं, तो आपको सकारात्मक परिणाम जल्दी मिलेंगे।


उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री क्या बनाती है?


सामग्री उच्च गुणवत्ता की है यदि यह पठनीय, आकर्षक है और पाठकों को अद्वितीय अंतर्दृष्टि प्रदान करती है। साथ ही इसे गूगल जैसे सर्च इंजन के लिए ऑप्टिमाइज़ किया जाना चाहिए।


ए पठनीय और आकर्षक


आपकी सामग्री पठनीय और आकर्षक होनी चाहिए ताकि आपके पाठकों को अंत तक बांधे रखा जा सके।


बी पूरी तरह से शोध और अनूठी अंतर्दृष्टि


यह आपके पाठकों को कुछ नया सिखाकर या उनकी समस्याओं को हल करने में मदद करके उन्हें महत्व देना चाहिए।


सी. वर्गीकरण के लिए अच्छी तरह से अनुकूलित।


आपकी सामग्री वांछित खोजशब्दों के लिए अच्छी तरह अनुकूलित होनी चाहिए। लेकिन अपनी सामग्री में अस्वाभाविक रूप से कीवर्ड शामिल न करें। अपनी सामग्री को विभाजित करने और इसे पढ़ने में आसान बनाने के लिए H2 और H3 शीर्षकों और बुलेट बिंदुओं का उपयोग करें।


और Google को यह बताने के लिए कि आपकी सामग्री उस कीवर्ड के लिए प्रासंगिक है, अपने पूरे पोस्ट में प्रासंगिक कीवर्ड का उपयोग करें।


गुणवत्ता के अलावा, आप मात्रा पर भी ध्यान देना चाहते हैं। अपनी साइट के अधिकार और ट्रैफ़िक को बढ़ाने के लिए आपको अधिक कीवर्ड लक्षित करने के लिए ब्लॉग पोस्ट तेजी से लिखनी चाहिए। इस खंड के लिए बस इतना ही।


डोमेन अथॉरिटी पर वापस आकर, आप MozBar का उपयोग करके किसी भी साइट का DA चेक कर सकते हैं। लेकिन वेबसाइट अथॉरिटी चेक करने के लिए और भी कई टूल्स हैं। आइए अब उन्हें जानते हैं।


अभी बाजार में शीर्ष डोमेन प्राधिकरण चेकर्स

कोई भी डोमेन अथॉरिटी चेकर 100% सटीक नहीं होता है। लेकिन वे आपको साइट के अधिकार का एक अच्छा विचार देने के लिए काफी करीब हैं।


यहां कुछ बेहतरीन डोमेन अथॉरिटी चेकर्स दिए गए हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं:


MozBar (सर्वश्रेष्ठ कुल मिलाकर)

Ahrefs वेबसाइट "प्राधिकरण" चेकर

SEO एनालाइजर का 100% फ्री बैकलिंक चेकर

वेबसाइटSEOCchcker's DA Checker

और सूची खत्म ही नहीं होती। साइट के अधिकार की जांच करने के लिए आप इनमें से किसी भी टूल का उपयोग कर सकते हैं। मैं MozBar पसंद करता हूँ क्योंकि यह मुफ़्त और उपयोग में आसान है। लेकिन अगर आप चाहें तो बेझिझक दूसरे टूल्स आज़मा सकते हैं।


डोमेन प्राधिकरण या वेबसाइटों की डोमेन रेटिंग के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (2022)

डोमेन प्राधिकरण या वेबसाइटों की डोमेन रेटिंग के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों का समय।


1/ किसी वेबसाइट के डोमेन अथॉरिटी (डीए) की गणना कैसे की जाती है?

Moz के DA की गणना कई कारकों के आधार पर की जाती है, जिसमें डोमेन को जोड़ना और बैकलिंक्स की कुल संख्या शामिल है। यह 0-100 से एक लघुगणकीय स्कोर है जिसका उपयोग समय के साथ किसी वेबसाइट की रैंकिंग ताकत को ट्रैक करने के लिए किया जाता है। यहाँ Moz DA के बारे में और पढ़ें।


2/अच्छा डोमेन प्राधिकरण क्या है?

डोमेन प्राधिकरण सापेक्ष है। 30 के DA वाली साइट को एक स्थान पर उपयुक्त माना जा सकता है, जबकि दूसरी में 50 के DA वाली साइट को। लेकिन अगर नॉर्मल रेंज की बात करें तो 50 और उससे ऊपर का DA अच्छा माना जाता है.



और DA 60 और उससे ऊपर वाली साइट को बहुत अच्छा माना जाता है। बेशक, उच्च, बेहतर। लेकिन यदि आप लक्षित करने के लिए एक अच्छी DA साइट की तलाश कर रहे हैं, तो आपको तेज़ परिणामों के लिए 30 या 20 से कम DA साइटों को एकत्रित करने की आवश्यकता है।


3/वेबसाइट डोमेन अथॉरिटी कैसे बढ़ाएं?

आप अपनी सामग्री की गुणवत्ता और मात्रा में सुधार करके, अन्य वेबसाइटों से उच्च-गुणवत्ता वाले बैकलिंक प्राप्त करके और खोज इंजन के लिए अपनी वेबसाइट को अनुकूलित करके अपनी साइट का डीए बढ़ा सकते हैं। आप SaaS और विभिन्न प्रकार की वेबसाइटों का DA भी बढ़ा सकते हैं।


4/ क्या कम डोमेन अथॉरिटी वाली छोटी वेबसाइटें बड़ी साइटों को पछाड़ सकती हैं?

गेटवे वेबसाइटों की तुलना में बेहतर सामग्री का उत्पादन करके कम DA वाली छोटी वेबसाइटें उच्च DA वाली बड़ी वेबसाइटों को मात दे सकती हैं। गेटवे वेबसाइटें कम डीए वाली होती हैं जो आपके आला में कीवर्ड के लिए रैंक करती हैं। इसलिए आपको जल्द से जल्द कम डोमेन अथॉरिटी वाली वेबसाइट ढूंढनी चाहिए!


5/ क्या बड़ी वेबसाइटें Google खोज परिणामों पर हावी होती हैं?

इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है कि गूगल सर्च के नतीजों में बड़ी वेबसाइटों का दबदबा है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि छोटी वेबसाइटें उन्हें आगे नहीं बढ़ा सकती हैं। सही SEO रणनीति के साथ, कोई भी वेबसाइट आकार या DA की परवाह किए बिना Google पर उच्च रैंक कर सकती है।


आपको बस अपने प्रतिस्पर्धियों से बेहतर सामग्री बनाने पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है। और याद रखें कि आपके प्रतियोगी आपसे थोड़े आगे हैं, आगे नहीं।


6/ वेबसाइट के DR और DA में क्या अंतर है?

वेबसाइट की बैकलिंक प्रोफ़ाइल की ताकत की गणना करने के लिए Ahrefs द्वारा उपयोग किया जाने वाला एक डोमेन रेटिंग (DR) मीट्रिक। यह DA के समान है लेकिन समान नहीं है।


DA एक मीट्रिक है जो Moz किसी वेबसाइट की रैंकिंग ताकत को ट्रैक करने के लिए उपयोग करता है। यह कई कारकों पर आधारित है, जिसमें डोमेन लिंक करना और बैकलिंक्स की कुल संख्या शामिल है।


7/ क्या Moz की डोमेन अथॉरिटी घट सकती है?

हाँ, Moz Domain Authority कम हो सकती है। यदि आपको बहुत कम गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स मिलते हैं या कुछ उच्च गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स खो देते हैं, तो आपका डीए स्कोर गिर सकता है। और यह Moz DA एल्गोरिथम अपडेट के कारण परिवर्तन के अधीन है।

free logo maker

8/वेबसाइट की डोमेन अथॉरिटी कैसे चेक करें?

आप MozBar (एक निःशुल्क Google Chrome एक्सटेंशन) का उपयोग करके किसी वेबसाइट के डोमेन प्राधिकरण की जांच कर सकते हैं। आप अहराफ, मैजेस्टिक और एसईओ एनालाइजर जैसे अन्य वेबसाइट अथॉरिटी चेकिंग टूल का भी उपयोग कर सकते हैं।


रैपिंग अप: तेजी से रैंक करने के लिए निम्न डोमेन प्राधिकरण वेबसाइट खोजें।

डोमेन अथॉरिटी एक मीट्रिक है जिसका उपयोग किसी वेबसाइट की रैंकिंग शक्ति को ट्रैक करने के लिए किया जाता है। उच्च DA वाली साइट के खोज इंजन पर उच्च रैंक होने की संभावना अधिक होती है।


अपने आला में कम DA साइटों को खोजने के लिए, आप Moz Bar क्रोम एक्सटेंशन का उपयोग कर सकते हैं। इसे ऑन करने के बाद आप गूगल पर कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं। और हर रिजल्ट के नीचे आपको रैंकिंग साइट का PA और DA मिल जाएगा।


अपने प्रतिस्पर्धियों से बेहतर सामग्री बनाने पर ध्यान दें।


कोई टिप्पणी नहीं