Breaking News

डिजिटल मार्केटिंग किया है|dijital maarketing kiya hai|online marketing|सोशल मीडिया मार्केटिंग|ईमेल मार्केटिंग|मोबाइल मार्केटिंग|प्रदर्शन विज्ञापन

 1. सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ)

 खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ) "मुक्त" खोज परिणामों में वेबसाइटों की दृश्यता बढ़ाने की प्रक्रिया है - वे जो भुगतान किए गए विज्ञापन नहीं हैं। SEO इस बात पर ध्यान केंद्रित करता है कि आपकी वेबसाइट पर विज़िटर की संख्या कैसे बढ़ाई जाए, जबकि यह सुनिश्चित किया जाता है कि वे अपनी वांछित कार्रवाई को पूरा करने के लिए पर्याप्त समय तक रहें।

 2. सोशल मीडिया मार्केटिंग

 सोशल मीडिया मार्केटिंग सोशल नेटवर्किंग साइट्स के माध्यम से ब्रांडों को बढ़ावा देने का एक तरीका है। ये प्लेटफ़ॉर्म व्यवसायों और व्यक्तियों दोनों को मौजूदा और संभावित ग्राहकों से जुड़ने का त्वरित तरीका प्रदान करते हैं। कंपनियां इन नेटवर्क का उपयोग उत्पाद जानकारी, विशेष प्रचार और ग्राहक सेवा संदेश पोस्ट करने के लिए करती हैं। लोग अपने दोस्तों और परिवार को अपने जीवन के बारे में अपडेट रखने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं।

 3. सामग्री विपणन

 सामग्री विपणन एक प्रकार का विपणन है जिसमें इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करने और उन्हें किसी प्रकार की कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करने के लिए प्रासंगिक सामग्री बनाना और वितरित करना शामिल है, जैसे उत्पाद खरीदना या कंपनी से ईमेल प्राप्त करना। इसमें साइन अप करना शामिल है

 4. ईमेल मार्केटिंग

 ईमेल मार्केटिंग उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देने का एक आसान और प्रभावी तरीका है। विपणक अक्सर नए उत्पादों या प्रचारों के बारे में नियमित समाचार पत्र भेजने के लिए ईमेल का उपयोग करते हैं। जो उपभोक्ता किसी उत्पाद के बारे में अधिक जानना चाहते हैं वे हमेशा ब्रांड की वेबसाइट पर जा सकते हैं या सीधे कंपनी से संपर्क कर सकते हैं।

 5. मोबाइल मार्केटिंग

 मोबाइल मार्केटिंग मोबाइल फोन के माध्यम से की जाने वाली मार्केटिंग है। इसमें टेक्स्ट मैसेजिंग, ऐप्स, वीडियो और कोई अन्य तरीका शामिल है जिसे सेलुलर नेटवर्क पर भेजा जा सकता है।

 6. प्रदर्शन विज्ञापन

 प्रदर्शन विज्ञापन ऑनलाइन विज्ञापन है जहां संभावित ग्राहक वेब ब्राउज़ करते समय एक विज्ञापन देखते हैं। ये विज्ञापन सर्च इंजन, न्यूजग्रुप, ब्लॉग और सोशल मीडिया साइट्स जैसी जगहों पर दिखाई देते हैं।

 7. ऑनलाइन प्रतिष्ठा प्रबंधन (ओआरएम)

 ऑनलाइन प्रतिष्ठा प्रबंधन (ओआरएम) इंटरनेट पर किसी व्यवसाय के डिजिटल पदचिह्न की निगरानी और प्रबंधन की प्रक्रिया है। ओआरएम कंपनियां यह सुनिश्चित करने के लिए काम करती हैं कि ग्राहक का नाम, फोटो, समीक्षाएं और अन्य सामग्री कंपनी की नकारात्मक या हानिकारक प्रभाव प्रस्तुत न करें।



कोई टिप्पणी नहीं