Breaking News

how to make free WordPress blog|फ्री वर्डप्रेस ब्लॉग कैसे बनाये|फ्री ब्लॉग कैसे बनाये

फ्री वर्डप्रेस ब्लॉग कैसे बनाये फ्री ब्लॉग कैसे बनाये Wordpress ब्लॉग और घर से ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका हमें एक अद्भुत वेबसाइट की आवश्यकता है इस विषय को पढ़ने के बाद आप ड्रैग एंड ड्रॉप का उपयोग करके इसे बेहतर बनाने में सक्षम होंगे इस विषय को छोड़ें नहीं और इसे अंत तक देखें और यह जानने के लिए पढ़ें कि कैसे एक वेबसाइट बनाएं और घर से ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है
तो चलिए शुरू करने से पहले पढ़ना शुरू करते हैं, हमें पहले नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा, इसलिए मैं उस लिंक पर क्लिक करने जा रहा हूं और यह उसे इस पेज पर ले जाएगा, इसलिए हम इसे 5 चरणों में करने जा रहे हैं।
1) पहला कदम है अपनी वेबसाइट के नाम की इमेज बनाना। अपना नाम चुनने के लिए बस नीचे स्क्रॉल करें और इस शीर्षक के अंत में दिए गए लिंक पर क्लिक करें और वापस आएं और अगले चरणों पर आगे बढ़ें। सर्च पेज पर जाएं और अपने डोमेन नेम को चेक करें कि यह उपलब्ध है या नहीं तो बस उपलब्ध डोमेन का चयन करें जो आप चाहते हैं और यदि यह उपलब्ध नहीं है तो यह पहले से ही किसी के द्वारा लिया गया है। वेबसाइट से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए।
2) अपनी वेबसाइट का नाम चुनने के बाद आपको कुछ होस्टिंग की आवश्यकता होती है जहां आपकी वेबसाइट को होस्ट किया जाएगा अब होस्टिंग और डोमेन दो चीजें हैं जो हमें अपनी वेबसाइट होस्टिंग को लॉन्च करने की आवश्यकता है वह जगह है जहां आपकी वेबसाइट फाइलें संग्रहीत की जाएंगी और डोमेन नाम है। आइए अपनी वेबसाइट होस्टिंग और डोमेन प्राप्त करने के लिए इस वेबसाइट पर जाएँ।
3) इस वेबसाइट पर जाने के बाद हमें एक खाता बनाना होगा खाता बनाएं या साइन अप बटन पर क्लिक करें और आवश्यक विवरण भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें। विवरण जमा करने के बाद आपका खाता सत्यापित होने के बाद आपको अपने खाते की पुष्टि करने के लिए एक ईमेल प्राप्त होगा।
अब वापस उस वेबसाइट पर आएं जहां आपने अपना खाता बनाया था और लॉगिन बटन पर क्लिक करें और आपको अपने डैशबोर्ड पर ले जाया जाएगा जहां आप अपनी वेबसाइट की सभी सेवाओं और डोमेन का प्रबंधन कर सकते हैं और आप कोई भी परिवर्तन किया जा सकता है।
4) सफल पंजीकरण के बाद आपको ईमेल के माध्यम से अपना सी-पैनल विवरण प्रदान किया जाएगा। अपने ईमेल में लॉग इन करें और जांचें कि क्या आपने अपने ईमेल में सी पैनल विवरण प्राप्त किया है, आपको एक लिंक दिखाई देगा उस पर क्लिक करें और आप सी पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे।
C-पैनल लॉगिन फिर लॉगिन पैनल चुनें वर्डप्रेस सॉफ्टवेयर अपनी वेबसाइट स्थापित करें जो सॉफ्टवेयर कई चीजें प्रदान करेगा जैसे कि विभिन्न प्रकार के प्लगइन्स 1000 थीम और कई सुविधाएँ।
सबमिट करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें आप अपनी वेबसाइट को संपादित करने के लिए अपनी वेबसाइट पर लॉगिन कर चुके हैं आपको अपनी वेबसाइट का पता चाहिए / व्यवस्थापक-वैप पर क्लिक करें या खोज करें वेबसाइट से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए अब अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड संपादित करने के लिए अपनी वेबसाइट पर लॉग इन करने के लिए आपको अपने डैशबोर्ड में प्रवेश करने के बाद यह मिल जाएगा।
5) अब आप देख सकते हैं कि यह एक डैशबोर्ड है जहां आप पोस्ट जोड़ने से पहले वेबसाइट की सभी सुविधाओं का प्रबंधन कर सकते हैं, हमें थीम चुनने की आवश्यकता है। विभिन्न प्रकार की थीम और हजारों थीम यहां आप किसी एक को चुन सकते हैं जिसे आप इंस्टॉल और सक्रिय करना चाहते हैं एक बार जब आप अपनी थीम को सक्रिय कर लेते हैं
तो अपने डैशबोर्ड पर वापस जाएं उपस्थिति पर जाएं जहां आप अपने हेडर जोड़ सकते हैं अनुकूलित किया जा सकता है अपनी फ़ाइल को छवि में बदलें। सबसे पहले हमें पोस्ट पर जाने की जरूरत है उस पर क्लिक करें और पोस्ट करने के लिए पोस्ट जोड़ने के लिए जाएं आप पैराग्राफ छवियों को पढ़ने और जो कुछ भी आप चाहते हैं, अपने खुद के शीर्षक जोड़ सकते हैं।
6) प्लगइन्स: प्लगइन्स मूल रूप से आपकी वेबसाइट के उपकरण हैं, हमें आपकी वेबसाइट को अच्छा और भयानक दिखने के लिए विभिन्न प्रकार के प्लगइन्स को स्थापित और सक्रिय करने की आवश्यकता है। अब आप 30 या 40 पोस्ट जोड़ने के बाद गूगल एडसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं।
Google Adsense सबसे अच्छा स्रोत है। कुछ राजस्व के लिए और जब कोई आगंतुक आपकी वेबसाइट पर आता है और उस पर क्लिक करता है तो Google आपको कुछ पैसे देगा और यह पैसा आपके बैंक खाते में स्थानांतरित किया जा सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं