Breaking News

शुरुआत के लिए यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं|shuruaat ke lie yootyoob chainal kaise banaen

 
शुरुआत के लिए यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं

शुरुआत के लिए यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं

1. एक YouTube खाता बनाएं

आपको अपने बारे में कुछ बुनियादी जानकारी दर्ज करनी होगी और एक उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड चुनना होगा। यदि आपके पास पहले से एक Google खाता है, तो आप इसके बजाय उसका उपयोग कर सकते हैं।
2. अपने चैनल के लिए एक नाम चुनें अपना खाता बनाने के बाद, आप वीडियो अपलोड करना शुरू करने के लिए तैयार हैं। आपके द्वारा पोस्ट किए जाने वाले प्रत्येक वीडियो के ऊपर आपके चैनल का शीर्षक दिखाई देता है, इसलिए कुछ आकर्षक चुनें। एक बार जब आप अपना पहला वीडियो अपलोड कर लेते हैं, तो आप एक विवरण और टैग जोड़ने पर विचार कर सकते हैं ताकि दर्शकों को आपकी सामग्री खोजने में मदद मिल सके।
3. वीडियो अपलोड करें अपने चैनल में एक वीडियो जोड़ने के लिए, स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में वीडियो जोड़ें बटन (यह तीन खड़ी मंडलियों जैसा दिखता है) पर क्लिक करें। यहां से, आप जिस प्रकार का वीडियो अपलोड करना चाहते हैं, उसका चयन करें - चाहे वह YouTube पर किसी विशिष्ट पृष्ठ का लिंक हो, आपके फ़ोन से लिया गया वीडियो हो, या आपके कंप्यूटर पर संग्रहीत मूवी फ़ाइल हो। जारी रखें पर क्लिक करें।
अब आपसे पूछा जाएगा कि आप अपना वीडियो कहां अपलोड करना चाहते हैं। अपनी हार्ड ड्राइव से वीडियो जोड़ने के लिए, ब्राउज़ करें... बटन पर क्लिक करें और उस वीडियो के स्थान पर नेविगेट करें जिसे आप साझा करना चाहते हैं। ओपन पर क्लिक करें। इसके बाद, आपको अपने वीडियो के लिए एक श्रेणी चुननी होगी। आप या तो सुझाई गई श्रेणियों को ब्राउज़ कर सकते हैं या कीवर्ड टाइप करके चयन को सीमित कर सकते हैं। जब आपको अपनी पसंद की कोई श्रेणी मिल जाए, तो सहेजें पर क्लिक करें।
अब यह तय करने का समय है कि आप अपने वीडियो को स्वचालित रूप से अगला वीडियो चलाने से पहले कितनी देर तक चलाना चाहते हैं। आप ऑटोप्ले विकल्प को ऑन पर सेट कर सकते हैं, जो एक निश्चित समय बीत जाने के बाद आपका वीडियो चलाना शुरू कर देगा। या, आप लूप चुन सकते हैं, जो आपके वीडियो को तब तक चलता रहेगा जब तक आप इसे मैन्युअल रूप से रोक नहीं देते।
अगर आप नहीं चाहते कि लोग आपका पूरा वीडियो देखें, तो आप उन्हें इसे देखने के लिए सेकंड की संख्या सीमित कर सकते हैं। 00:00 बजे प्रारंभ करें का चयन करें: और 59:59 पर समाप्त करें ताकि लोग आपकी क्लिप को केवल 60 सेकंड तक देख सकें। अंत में, आप अपने वीडियो के वॉल्यूम स्तर को समायोजित कर सकते हैं। वॉल्यूम बढ़ाने या घटाने के लिए स्लाइडर का उपयोग करें। आप विंडो के नीचे सेटिंग पर क्लिक करके भी अपने वीडियो की गुणवत्ता बदल सकते हैं। यहां, आप 320p, 360p और 480p के बीच चयन कर सकते हैं। उच्च संख्या उच्च गुणवत्ता वाले वीडियो दर्शाती है।
4. अपने वीडियो साझा करें जब आप अपने वीडियो के बनने के तरीके से खुश हों, तो शेयर बटन पर क्लिक करें। फिर आप अपने वीडियो को ईमेल, टेक्स्ट संदेश, सोशल नेटवर्क के माध्यम से साझा कर सकते हैं या इसे अपनी वेबसाइट पर एम्बेड कर सकते हैं। 5. पैसा कमाएं

कोई टिप्पणी नहीं