Breaking News

Youtube per video upload kerne ka sahi tarika|best methode to upload videos on youtube channel

 

method to upload video on youtube

यूट्यूब पर वीडियो कैसे पोस्ट करें और पैसे कैसे कमाएं?


आप जैसे ही यूट्यूबर बनने के बारे में सोचते हैं तो आपके मन में एक बात आती है कि कैसे हम बेहतरीन वीडियो बनाकर यूट्यूब पर डालेंगे जिसे हजारों लाखों लोग देखते हैं।


यूट्यूब पर बहुत प्रतिस्पर्धा है. चलिए आज के आर्टिकल में मैं आपको दिखाता हूं कि मुझे खुद ही कोई टॉपिक ढूंढकर वीडियो नहीं बनाना पड़ेगा।


आप आसानी से एक बहुत अच्छा वीडियो बन कर यूट्यूब पर पोस्ट कर देंगे वेबसाइट का नाम है "https://www.pexels.com pexels और दूसरे का नाम है https://pixabay.com pixabay और दूसरे का नाम है लेकिन आपको कॉपीराइट मुक्त छवियां और वीडियो मिलते हैं और वह भी हजारों छवियों और वीडियो में आपको मिलेंगे।


और आपके वीडियो में संगीत डालने के लिए यूट्यूब ऑडियो लाइब्रेरी से यूट्यूब ऑडियो नामक एक शानदार ऑडियो है। आप चाहें तो जितना चाहें उतना संगीत डाउनलोड कर सकते हैं।


इसके अलावा एक बहुत ही आसान और अच्छा वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है जो आपके नए या पुराने मोबाइल फोन या स्मार्टफोन पर चलता है जिसका नाम My Movie है जहां आप यूट्यूब ऑडियो म्यूजिक डाउनलोड करने के लिए वीडियो म्यूजिक जोड़ सकते हैं।


मेरी मूवी वीडियो एडिटिंग ऐप को एक दूसरे से ऐड करना है और यूट्यूब पर चैनल पर डालना है यूट्यूब चैनल है कैसे बनता है.


  मैं आऊंगा और तुम्हें यह सब काम करना बताऊंगा, तुम यह सब कर पाओगे और पैसे कमा पाओगे, तो अब मैं तुम दोनों को अपने मोबाइल और अपने कंप्यूटर पर ले जाऊंगा और फिर मैं इसे अपने मोबाइल फोन पर बनाऊंगा। बहुत।


  तो चलिए अब शुरू करते हैं कि यूट्यूब पर वीडियो कैसे पोस्ट करें और पैसे कैसे कमाएं?

2. जैसा कि आप साइन इन विकल्प देख सकते हैं, उस पर क्लिक करें, एक नया टैब खुलेगा, अपना ईमेल दर्ज करें और नेक्स्ट पर क्लिक करें, अपना पासवर्ड दर्ज करें और नेक्स्ट पर क्लिक करें।

3.अब जैसा कि आप ऊपरी दाएं कोने पर अपना प्रोफ़ाइल आइकन देख सकते हैं, उस पर क्लिक करें, आपको ऐसा दिखाई देगा।


4. उस पर क्लिक करें एक नया टैब दिखाई देगा जहां लिखा होगा कि आपकी क्रिएटर यात्रा शुरू होती है, गेट स्टार्ट पर क्लिक करें।


5. एक नया पेज खुलेगा, चुनें कि अपना चैनल कैसे बनाएं यहां आपको दो विकल्प मिलेंगे या तो आप अपने नाम का उपयोग करें या अपने कस्टम नाम का उपयोग करें का चयन करें।


6. यदि आप कस्टम नाम का चयन कर रहे हैं तो अपने चैनल का सबसे अच्छा और उपयुक्त नाम दें और चैनल का नाम जोड़ें, छोटे बॉक्स आइकन पर टिक करें और क्रिएट पर क्लिक करें।


7. अब आपका चैनल बन गया है ओके, यहां हम कुछ प्रोफाइल फोटो लगा सकते हैं या अच्छा रहेगा ओके दोस्तों, अपना फोटो जरूर लगाएं ओके क्योंकि अगर आपका चैनल ज्यादा फेमस हो गया है।


8. तो अच्छा होगा अगर आप अपनी फोटो ले लें या फिर इस चैनल का यूआरएल किसी के साथ शेयर कर दें या अपने दोस्तों के साथ लिंक कर लें और उनसे रिक्वेस्ट करें कि भाई इसे देख लें, अगर फोटो मिल जाए तो आपका दोस्त, मैं मेरे दोस्त की तस्वीर जरूर खुलेगी, देखते हैं इसमें क्या नया काम शुरू किया गया है।



  ठीक है, तो अच्छा होगा कि आप यहां अपना एक फोटो प्रोफ़ाइल चित्र रखें।

9. यहां आप अपने चैनल से संबंधित कोई भी छोटा विवरण</strong>डालेंगे।

मैं भी यहां लिखूंगा, आप डिस्क्रिप्शन में कुछ भी डाल सकते हैं, दोस्तों ये इतने महत्वपूर्ण नहीं हैं।


ठीक है, यहां कुछ लिखा हुआ है और इस वेबसाइट के लिंक हैं।

यह जरूरी नहीं है दोस्तों। यह सब रहने दीजिए, सीधे सेव पर क्लिक करें और जारी रखें।


10. ठीक है, मैंने आपको यूट्यूब चैनल कैसे बनाते हैं, वह दिखाया है।


  मैं जानता हूं आप अपना वीडियो नहीं डालना चाहते और न ही आप वीडियो बनाना जानते हैं।


  मैं आपको अभी इस वीडियो में दिखाऊंगा कि दो साइटें हैं जहां आपको कॉपीराइट फ्री वीडियो क्लिप मिलेंगी जो बहुत अच्छी होंगी।


11. मैंने जो हटा दिया है उसे दिखाऊंगा और सिखाऊंगा और फिर उसमें कॉपीराइट फ्री म्यूजिक भी डालकर दिखाऊंगा और दूसरे एडिटिंग ऐप में आपको दिखाऊंगा और दिखाऊंगा कि आप अपने मोबाइल फोन पर प्ले करके वीडियो कैसे बना सकते हैं।


12. तीन मिनट के अंदर आपको इसमें खुद कुछ बोलना नहीं है, इसमें खुद कुछ दिखाना या दिखाना नहीं है.


शुरुआत में आप सिर्फ कॉपीराइट फ्री वीडियो और म्यूजिक डालकर अपने चैनल की शुरुआत करें, फिर बाद में बोलना शुरू करेंगे। जब आपको अभी कॉन्फिडेंस आ जाएगा तो आप अपना चैनल बना लीजिए, जो मैं पहले ही देख चुका हूं।


13. फिर मैं आपको मुख्य मुद्दे पर लाऊंगा और यहीं पर आपको कॉपीराइट फ्री वीडियो मिलेंगे, सबसे पहले मैं आपको दिखाऊंगा कि कौन सी दो मुफ्त साइटें हैं जहां से आप कॉपीराइट फ्री वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं।


  जितना हो सके, मैं आपको दिखाऊंगा कि यह कौन सी YouTube साइट है जहां से आप जितना चाहें कॉपीराइट मुक्त संगीत डाउनलोड कर सकते हैं और इसे अपने वीडियो में संलग्न कर सकते हैं।


14. एक ऐप है जो सौ फीसदी फ्री है जिसमें आप ये वीडियो और म्यूजिक अटैच करेंगे और एक बेहतरीन वीडियो बना पाएंगे, ठीक है मैं आपको इस आर्टिकल में सब कुछ दिखाऊंगा।


अगल-बगल दिखाएं जहां से हम बहुत अच्छे विश्व स्तरीय वीडियो क्लिप मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं।


  ओके सबसे पहले आपके मोबाइल फोन पर खुलता है दोस्तों मैं आपको जो भी चीजें दिखा रहा हूं वह आपके मोबाइल फोन पर भी खुलता है।


15. निःशुल्क वीडियो वेबसाइट https://pixabay.com पर जानने के लिए यहां क्लिक करें।


16. अन्य निःशुल्क वीडियो वेबसाइट https://www.pexels.com यहां क्लिक करें।


17. इन दोनों वेबसाइट पर आपको मुफ्त कॉपीराइट वीडियो मिलेंगे, बस अपने कीवर्ड दर्ज करें जो आप चाहते हैं या जिस प्रकार के वीडियो बनाना चाहते हैं, यहां हजारों वीडियो उपलब्ध हैं।


18. संगीत डाउनलोड करने के लिए https://www.youtube.com/audiolibrary यहां क्लिक करें।


19. वीडियो एडिटर ऐप डाउनलोड करने के लिए https://play.google.com/store/apps/de यहां क्लिक करें।


20. आप यहां टाइप करके यूट्यूब पर उसी प्रकार का संगीत चुन सकते हैं, अब आप यहां क्लिक कर सकते हैं जहां यह एक आवर्धक लेंस से बना है जो अब आपके नीचे दिए गए वीडियो से संबंधित है।


21. देखें कि ट्रैक से कितने साउंड ट्रैक आते हैं, सबसे ऊपर आपको लिखा हुआ दिखता है, आप इसे चुन सकते हैं, जो हस्ताक्षरित है या डाउनलोड किया जाएगा।


  यह डाउनलोड हो चुका है, दोस्तों कोई भी वीडियो इन सभी को मिलाकर एक कॉपीराइट फ्री म्यूजिक डाउनलोड कर लिया गया है और अब आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं और म्यूजिक द्वारा एक सुंदर वीडियो बनाने का प्रयास करें।


22. आप इसे आराम से देखकर चेक कर सकते हैं, इसमें आपका समय लग रहा है, आप इसे अपने मोबाइल फोन में बना सकते हैं, इसमें आपको खुद बोलने या सोचने या विषय बनाने की जरूरत नहीं है। आप ऐसे सैकड़ों वीडियो बनाकर यूट्यूब चैनल पर डाल सकते हैं और आप यूट्यूब चैनल पर वीडियो बना लेंगे।


23. एक बार जब आपका वीडियो तैयार हो जाए तो क्लिक करें।


24. वीडियो अपलोड करने के लिए, आपका वीडियो अपलोड होने के बाद ऊपरी दाएं कोने पर वीडियो बनाएं या अपलोड करें आइकन पर क्लिक करें।


आप सोच रहे होंगे कि यूट्यूब वीडियो से पैसे कैसे कमाएं, शीर्ष पर यूट्यूब स्टूडियो पर क्लिक करें, आप देख सकते हैं कि बाईं ओर एक बार खुला है।


25. बाईं ओर बार पर आपको मुद्रीकरण विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें जैसा कि आप उपरोक्त छवि पर कर सकते हैं, यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम प्राप्त करने के लिए आपको पिछले 12 महीनों में कम से कम 4000 सार्वजनिक घड़ी घंटे और 1000 ग्राहकों की आवश्यकता है और आपके चैनल की समीक्षा भी की जाएगी। सुनिश्चित करें कि यह YouTube मुद्रीकरण नीतियों का पालन करता है।


26. जब आपके चैनल पर न केवल कम से कम 4000 घंटे का वॉच टाइम हो, बल्कि कुल जनता द्वारा 4000 घंटे देखा गया हो, चाहे उसे 10,000 लोगों ने देखा हो, चाहे उसे 1,000 लोगों ने देखा हो, चाहे उसे एक ने सब्सक्राइब किया हो। आपके चैनल को लाख लोगों और 1000 सब्सक्राइबर्स और 1000 दोस्तों ने सब्सक्राइब किया है।



27. एक बार जब आप ऐसा कर लेते हैं, तो आप मुद्रीकरण के लिए पात्र हो जाते हैं, यानी आप अपने चैनल पर जो वीडियो डालते हैं, उन पर विज्ञापन देना शुरू कर देते हैं, ठीक है यह यूट्यूब ही लाता है।


आपको विज्ञापन के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है.


जैसे ही मुद्रीकरण हो जाता है, विज्ञापन स्वचालित रूप से YouTube पर दिखाई देने लगता है और आप विज्ञापन से जो राजस्व कमाते हैं उसका एक हिस्सा आपको दिया जाता है। आप इसे 1 महीने में पूरा कर सकते हैं. दोस्तों 12 महीने से ज्यादा का कोई समय नहीं होता.


  इसमें 12 महीने से अधिक का समय नहीं लग सकता है.

दोस्तों बस इतना ही उम्मीद है कि इस आर्टिकल से यूट्यूब पर वीडियो कैसे पोस्ट करें और पैसे कैसे कमाएं? में मदद मिली होगी। शेयर करना न भूलें।


यूट्यूब पर वीडियो कैसे पोस्ट करें और पैसे कैसे कमाएं?

कोई टिप्पणी नहीं