Breaking News

Beginners के लिए free मैं Technical SEO Checklist सिखे

 
FREE TECHNICAL SEO CHECKLIST

Beginners के लिए free मैं Technical SEO Checklist सिखे

मुफ़्त विशिष्ट वेबसाइट डिज़ाइन संवर्धन एजेंडा


नौसिखियों के लिए विशिष्ट वेबसाइट डिज़ाइन संवर्धन एजेंडा निःशुल्क सीखें


क्या किसी भी समय यह कहा जा सकता है कि आपको अपनी साइट के पृष्ठों का अनुरोध करने और उन्हें व्यवस्थित करने में समस्या आ रही है? यह विशेष वेब संरचना सुधार योजना आपको उन लक्ष्यों को पहचानने और ठीक करने में मदद करेगी जो वेब खोज उपकरणों को आपकी साइट पर सामग्री को फिसलने, अनुरोध करने और व्यवस्थित करने से रोकते हैं।


वेब उन्नति के तीन महत्वपूर्ण प्रकार हैं। स्पष्ट, ऑन पेज और ऑफ पेज। ऑन-पेज वेब सुधार आपकी सामग्री के बारे में है जिसे आप प्रभावित कर सकते हैं, जबकि विशिष्ट वेब उन्नति अनिवार्य रूप से आपके वेबपेज संरचना और अन्य बुनियादी कारकों के बारे में है।


विशिष्ट वेबसाइट डिज़ाइन संवर्धन एजेंडा क्या है?


यहां आप एक विशिष्ट दृष्टिकोण के अनुसार वेब फ़ाइल के लिए अपने वेबपेज पर काम करने के हर एक उपक्रम से गुजरते हैं। स्पष्ट वेबसाइट सुधार इस बारे में है:


समझें कि वेब रिकॉर्ड आपके वेबपेज को कैसे देखते हैं।


अपनी साइट को रैंक करने के लिए उपयोग किए जाने वाले प्रत्येक वेरिएबल का पता लगाएं।


अपनी साइट की गहनता को दूर करने के लिए परिवर्तन करें।


यदि आपने इसका ध्यानपूर्वक पालन किया है, तो एक बार फिर इस विशिष्ट साइट एन्हांसमेंट योजना को बुकमार्क करें। इसके साथ, क्या हम योजना के साथ चीजों को आगे बढ़ा सकते हैं।


एक्सट्रीम स्पेशलाइज्ड वेबसाइट डिज़ाइन एन्हांसमेंट एजेंडा 2022


दिन के लिए इस व्यवस्था में उपक्रमों का एक हिस्सा विशिष्ट वेबसाइट सुधार के लिए आवश्यक नहीं हो सकता है, इस तथ्य के बावजूद कि वे इससे संबंधित हैं। इस विशिष्ट साइट उन्नति प्रणाली का उपयोग करते हुए, मेरी साइट पर 158,000 से अधिक मेहमान आ चुके हैं।


1. अपनी साइट पर एसएसएल को सशक्त बनाएं


Google के जॉन मुलर ने हाल ही में कहा है,


दिसंबर 2014 से, Google ने सुरक्षित आपत्तियों को व्यवस्थित करते समय उन्हें अस्थिर आपत्तियों पर बढ़त देकर क्षतिपूर्ति करना शुरू कर दिया।


अपनी साइट को HTTPS शो पर ले जाएं, अन्यथा आप शिकार की स्थिति खो देंगे।


मैं आपको इसके लिए एक मॉड्यूल प्रस्तावित करता हूं क्योंकि यह विशिष्ट वेब एन्हांसमेंट योजना गैर-विशिष्ट ब्लॉगर्स और प्रचारकों के लिए है।


आपके लिए सुरक्षित स्थिति


आप इसे इस प्रकार प्रस्तुत करें:


अपनी वर्डप्रेस साइट पर साइन इन करें।


मॉड्यूल वॉल्ट पर जाएँ.


'वास्तव में आवश्यक एसएसएल' खोजें


इसे डाउनलोड करें और इंस्टिट्यूट करें.


इसके अलावा, आप जाने के लिए तैयार हैं। आप अपनी प्रगति देखने के लिए डैशबोर्ड पर भी वापस जा सकते हैं। यह आपको एसएसएल पुष्टिकरण द्वारा सुरक्षित पृष्ठों की मात्रा दिखाता है।


2. आपकी साइट क्षेत्र का केवल एक प्रतिपादन है।


गंतव्यों में आम तौर पर अलग-अलग प्रगति होती है, उदाहरण के लिए, hind1.com और hind1.com। दोनों परिवर्तनों को Google जैसी वेब फ़ाइलों द्वारा स्वतंत्र स्थानों के रूप में माना जाएगा।


जैस्पर पार्टनर फ़ीचर


यह वह माध्यम है जिसके द्वारा आप अपने पते अपनी साइट के समान संरचना में भेजते हैं:


डीएनएस रिकॉर्ड्स पर जाएं.


@ के रूप में प्रकार का उपयोग करें


www के नाम के मूल्य में @ जोड़ें.


इसी तरह, प्रत्येक किस्म को प्रश्न वस्तु में अपना स्वयं का पेजरैंक मिलेगा, जो कि दो पेजों के बीच आपका जुड़ाव है। सुनिश्चित करें कि दोनों संरचनाएँ एक साथ भेजी गई हैं ताकि आपकी साइट पर ट्रैफ़िक न खोए।


3. Permalinks को सही ढंग से व्यवस्थित करें।


स्पष्ट वेब सुधार के लिए पर्मलिंक सेट करना महत्वपूर्ण है। पर्मलिंक मुख्य रूप से आपकी साइट के ऑन-पेज स्थिति घटकों को प्रभावित करते हैं।


अनुचित तरीके से नियोजित पर्मालिंक डुप्लिकेट सामग्री समस्याओं का कारण बन सकते हैं, जो आपकी साइट की वेब क्रॉलर रैंकिंग को नीचे ला सकते हैं।


आपके वर्डप्रेस ब्लॉग या वेबसाइट पर पर्मलिंक को व्यवस्थित करने का सबसे प्रभावी तरीका


वर्डप्रेस डैशबोर्ड में सेटिंग्स पर जाएं।


'पर्मलिंक्स' पर जाएं


पोस्ट नाम विकल्प चुनें.


सुनिश्चित करें कि आपकी साइट का प्रत्येक यूआरएल कुशल है। ऐसे जोड़ों से बचें:


http://www.example.com/search/noheaders?click=6EE2Bkehgshfe97534t4jnvt564D9C2&clickPage=OPD+Product+Page&cat=80


इसके अतिरिक्त, यूआरएल का उपयोग इस प्रकार करें:


वर्डप्रेस में यह करना आसान है; आपको बस 'सेटिंग्स' में 'पर्मालिंक्स' पर जाना चाहिए और पर्मालिंक्स विकल्पों में से 'पोस्ट नाम' का चयन करना चाहिए।


4. वास्तव में Google टेस्ट पर एक नज़र डालें।


सीखने का परीक्षण करने के लिए अपना वेबपेज जोड़ना निश्चित रूप से एक सामान्य वेब संरचना सुधार योजना का हिस्सा नहीं है। वैसे भी, ऐसा करने से आपको अपनी साइट ट्रैफ़िक, साइट हिट और विज़िटर ट्रैफ़िक स्रोतों का निरीक्षण करने में सहायता मिलेगी।


इस डेटा के साथ, आप अपने विशिष्ट वेब सुधार मुद्दों का समाधान कर सकते हैं। इसलिए मैंने इसे अपनी योजना के लिए याद रखा। वर्डप्रेस को टेस्ट के साथ शामिल करने के लिए,


मॉड्यूल पर जाएँ.


'भयानक उपस्थिति' की खोज करें


इस मॉड्यूल को डाउनलोड करें और सक्रिय करें।


इससे आपकी WP साइट परीक्षा से परिचित हो सकेगी। यदि नहीं, तो आप परिणामस्वरूप Google SiteKit मॉड्यूल भी जोड़ सकते हैं। हालाँकि, उससे पहले आपको अपनी वेबसाइट को परीक्षा में भी शामिल करना होगा।


गूगल परीक्षण डैशबोर्ड


इसके अलावा, आप इसे इस प्रकार प्रस्तुत करते हैं:


परीक्षण के बारे में जानने के लिए जाएँ.


व्यवस्थापक के पास जाएँ.


किसी अन्य संसाधन का परिचय दें.


धन और देश का चयन करें.


विभिन्न बारीकियाँ जोड़ें.


परिवहन! अब Google परीक्षाएँ आपके आगंतुकों का अनुसरण करना शुरू कर देंगी।


5. अपनी साइट को वेब सर्च टूल (यांडेक्स, गूगल, बिंग) में दर्ज करें

क्रॉलर कहे जाने वाले बॉट आपकी साइट पर आते हैं और बाद में इसे वेब सर्च टूल में फ़ाइल करते हैं। इसलिए अपनी साइट को वेब सर्च टूल में रैंक करना निश्चित रूप से उस मानसिकता के तहत नहीं है। जैसा भी हो, आप यह कर सकते हैं कि Google जैसे वेब खोज टूल के लिए इसे क्रॉल करना और बाद में फ़ाइल करना आसान बना दें।


इसके लिए, मैं आपकी वेबसाइट को लुक थ्रू कंट्रोल सेंटर में जोड़ने और आपके पृष्ठों के इंटरलिंकिंग पर ध्यान केंद्रित करने का सुझाव देता हूं। इसके अतिरिक्त अपनी साइट को Google, Yandex और Bing जैसे वेब सर्च टूल में रिकॉर्ड करें। आपको बस बिंग वेबसाइट एडमिन डिवाइसेस पर जाना चाहिए और अपना वेबपेज जोड़ना चाहिए।


6. सुनिश्चित करें कि आपकी साइट गतिशील है (विशेष वेबसाइट अनुकूलन एजेंडा)


आज, हाल के किसी भी समय की तुलना में अधिक लोग सेल फोन का उपयोग करते हैं। इसलिए यदि आपकी साइट गतिशील नहीं है, तो आपने पहले उन ग्राहकों से भारी ट्रैफ़िक खो दिया है जो अपने टेलीफोन या टैबलेट पर साइटों तक पहुंचते हैं।


सुनिश्चित करें कि आपकी साइट उत्तरदायी है और सभी गैजेट पर इसका परीक्षण करना सुनिश्चित करें।


7. वर्चुअल एंटरटेनमेंट शेयरिंग बटन जोड़ें


एक बार फिर, किसी विशेष वेब अनुकूलन एजेंडे के लिए इसकी आवश्यकता नहीं है! जो भी हो, अपनी साइट पर ऑनलाइन मनोरंजन साझाकरण बटन जोड़ने से आपको मैत्रीपूर्ण संकेतों के साथ-साथ ग्राहक प्रतिबद्धता बढ़ाने में सहायता मिलेगी।


इसी तरह सामाजिक ऑफ़र आपकी साइट पर बैकलिंक्स बनाने में भी मदद करते हैं, जो वेबपेज की वेब खोज टूल स्थिति को सशक्त रूप से प्रभावित करेगा। आपको बस 'सामाजिक प्रस्ताव' मॉड्यूल को ढूंढना, प्रस्तुत करना और क्रियान्वित करना चाहिए। इस बिंदु पर कई सामाजिक साझाकरण मॉड्यूल उपलब्ध हैं।


8. टूटे हुए अंदर और बाहर के कनेक्शन को ठीक करें


टूटे हुए जोड़ वे कनेक्शन हैं जिन पर क्लिक करने पर ग्राहक को आदर्श उद्देश्य तक नहीं ले जाया जाता है। जहां तक योजना की बात है तो वे भयानक खोज करते हैं और ग्राहक को दुर्भाग्यपूर्ण अनुभव देते हैं। ख़राब कनेक्शन संरचना आपकी वेबसाइट की वेब खोज टूल स्थिति को प्रभावित करती है।


अपनी साइट पर सभी गड़बड़ जोड़ों को ठीक करें और उन पेजों को हटा दें जो मेहमानों के लिए उपलब्ध नहीं हैं। इन पेजों को ट्रैक करें:


301 या 302 दूसरे पेज पर डायवर्ट करें।


4XX गलती पृष्ठ


वैग्रांट पेज (ऐसे पेज जो किसी भी माध्यम से जुड़े नहीं हैं)


9. कॉपी सामग्री का निपटान करें.


कॉपी की गई सामग्री आपकी पूछताछ रैंकिंग को नुकसान पहुंचाती है और कम साइट रैंकिंग के पीछे एक महत्वपूर्ण कारण है। इसलिए सामग्री के मानक डुप्लिकेट की ओर मार्गदर्शन करने के लिए यदि आवश्यक हो तो 301 साइडट्रैक का उपयोग करके अपनी साइट से सभी प्रतिलिपि सामग्री को हटा दें।


मैंने पहले आपकी साइट के केवल एक संस्करण की सेवा पर चर्चा की है। यह एक प्रकार की कॉपी सामग्री है क्योंकि Google का मानना है कि दोनों प्रकार विभिन्न साइटें हैं। इसलिए आपको एक अनुकूलन चुनना चाहिए और बाकी सभी को उसी से जोड़ना चाहिए।


सामग्री दोहराव की समस्या से दूर रहने के लिए आप चार चीजें कर सकते हैं:


तुलनात्मक जुमलों पर सामग्री न बनाने का प्रयास करें।


कॉपी सामग्री को स्वीकृत URL पर डायवर्ट करें.


कोशिश करें कि जो ख़ुशियाँ अभी आपकी साइट पर वितरित की गई हैं, उन्हें वितरित न करें।


स्वीकृत कनेक्शन घटक को कॉपी पेज पर जोड़ें।


साथ ही, सुनिश्चित करें कि आपकी सभी ब्लॉग प्रविष्टियाँ अलग-अलग वॉचवर्ड के लिए रैंक करें। यदि नहीं, तो Google उन्हें कॉपी सामग्री समझेगा।


10. सुनिश्चित करें कि आपकी साइट पर एक संशोधित XML साइटमैप है।


एक XML साइटमैप आपकी सामग्री को सभी वेब सर्च टूल क्रॉलर्स को उपलब्ध कराने के लिए उत्तरदायी है। यह विशेष खोज इंजन अनुकूलन एजेंडा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, भले ही आपके पास वर्डप्रेस साइट हो।


सुनिश्चित करें कि XML साइटमैप दस्तावेज़ में आपकी साइट के प्रत्येक पृष्ठ का अपना URL हो। यदि आवश्यक हो, तो अपने वर्डप्रेस ब्लॉग से शक्तिशाली यूआरएल लेकर एक्सएमएल साइटमैप को बढ़ाएं।


11. अपने पृष्ठों पर स्वीकृत लेबल का उपयोग करें (विशेष वेबसाइट अनुकूलन एजेंडा)


मानक टैग का उपयोग यह कहने जैसा है कि "यह पृष्ठ जो आपको मिला वह इस पृष्ठ जैसा है।" मोटर का पता लगाने के लिए. इसलिए यदि दो यूआरएल एक ही सामग्री को उजागर कर रहे हैं, तो इसे चिह्नित करने के लिए एक मानक टैग का उपयोग करें।


यह विशिष्ट वेब अनुकूलन एजेंडा मौलिक है क्योंकि यह Google को आपकी वेबसाइट के डिज़ाइन और क्रीप निष्पादन को समझने में सहायता करेगा।


यदि आपके पास एक वर्डप्रेस साइट है, तो योस्ट या अपने विषय के हेडर.php दस्तावेज़ में भौतिक रूप से उपयोग करके टैग जोड़ना याद रखें।


12. अपने चित्र रिकॉर्ड नाम और आकार में बदलाव करें


अपने चित्रों को सही-सही नाम और आकार दें और अपने प्रत्येक चित्र के विस्तार को PNG या WEBP में बदलें। अंतिम विकल्प को आमतौर पर वेब इंडेक्स के माध्यम से समर्थित किया जाता है, फिर भी पीएनजी भी प्रसिद्ध है।


यह केवल रिकॉर्ड का नाम और आकार ही नहीं है, इसके अतिरिक्त चित्रों के लिए ऑल्ट लेबल और चित्रण पर भी ध्यान केंद्रित करता है। इससे क्रॉलर्स को आपके चित्र रिकॉर्ड को समझने और उचित रूप से सूचीबद्ध करने में सहायता मिलेगी।


13. अपने robots.txt दस्तावेज़ को उचित रूप से चित्रित करें (विशेष वेब अनुकूलन एजेंडा)


यह इसी प्रकार विशिष्ट वेबसाइट डिज़ाइन एन्हांसमेंट एजेंडे का एक हिस्सा है। यह दस्तावेज़ वेब इंडेक्स बॉट्स के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह उन्हें आपकी वेबसाइट को क्रॉल करने का सबसे अच्छा तरीका बताता है। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप रोबोट रिकॉर्ड निर्धारित करें जहां क्रॉलर द्वारा प्रत्येक पृष्ठ तक पहुंचा जा सके।


आप रैंकमैथ या योस्ट जैसे मॉड्यूल का उपयोग करके robots.txt रिकॉर्ड को जोड़ और बदल सकते हैं। किसी अन्य तरीके से आप Google के इन निर्देशों का भौतिक रूप से उपयोग करके ऐसा कर सकते हैं।


14. रचना मार्कअप के बल में भाग लें


कंपोज़िशन मार्कअप एक प्रकार का माइक्रोडेटा है जिसे बेहतर SERP परिणामों के लिए आपके पृष्ठों में जोड़ा जा सकता है। यह आपके वेबपेज पर डेटा का पता लगाने में वेब इंडेक्स की सहायता करता है। यह मानते हुए कि आपने किसी पूछताछ का उत्तर दे दिया है, एक वेब क्रॉलर को भी यह जानना चाहिए।


https://schema.org/ पर पैटर्न मार्कअप की एक विशाल लाइब्रेरी है


रिकॉर्डिंग, ऑडिट, आइटम जैसी किसी भी चीज़ की कल्पना करें और आपके पास इसके लिए पैटर्न मार्कअप होगा। इसके अलावा, यह वेब इंडेक्स पर आपकी स्थिति का विस्तार करने के लिए अविश्वसनीय रूप से मजबूत है।


15. व्यर्थ मॉड्यूल का निपटान करें


यह मानते हुए कि आप मेरी तरह वर्डप्रेस पर अपना कंटेंट संभालते हैं, याद रखें कि प्रत्येक मॉड्यूल वास्तव में वेबसाइट अनुकूलन को प्रभावित कर सकता है। क्यों? यह आपकी साइट पर बहुत सारे कोड जोड़ता है जो आपकी साइट को वापस डायल करता है और विभिन्न परिवर्तनों का कारण बनता है।


विशेष रूप से, ShareThis और AddThis जैसे मॉड्यूल आपके विशेष वेब अनुकूलन एजेंडे को नुकसान पहुंचा सकते हैं

कोई टिप्पणी नहीं