Breaking News

Top blogging ideas:Free blog kaise bana ker kitna paisa kama sakte hai

 

Free blog kaise bana ker kitna paisa kama sakte hai

आज हम जानेंगे की फ्री में ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए?

Google एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जहाँ यह विचार आया है कि ब्लॉगिंग से पैसा कैसे कमाया जाए? 1999 में। गूगल इक्कीस साल पहले अंशकालिक काम के बारे में बहुत अच्छे और अनोखे विचार लेकर आया था और आज दुनिया भर में लोग उन्हीं विचारों का उपयोग करके घर पर काम कर रहे हैं और अमेरिकी डॉलर में पर्याप्त पैसा कमा रहे हैं। यह वास्तविक काम है और इसमें कुछ भी नहीं है। गूगल के अलावा।


यहां आप उन लोगों के लिए अपने मोबाइल फोन से अपना काम शुरू कर सकते हैं जिनके पास बिना किसी निवेश के लैपटॉप या कंप्यूटर नहीं है और दुनिया भर में ऐसे कई लोग हैं जो अंग्रेजी अच्छी नहीं होने पर ब्लॉगिंग से पैसा कमाते हैं लेकिन चिंता न करें यहां आपको कुछ टिप्स मिलेंगे जो आपको यह समझने में मदद करेगा कि आप भी अपना काम शुरू कर सकते हैं चाहे आप अंग्रेजी जानते हों या नहीं।


21 साल पहले google ने एक वेबसाइट बनाई थी जिसका नाम था blogger.com और एक ऐप है google translate और एक और है जिसका नाम है pixel अगर आप इन तीनों का इस्तेमाल करते हैं तो आप एक बेहतरीन और सफल ब्लॉगर बन सकते हैं और आपको बहुत कुछ हासिल हो जाएगा यहाँ एक ही बात है तो कृपया इसे बार-बार पढ़ना न छोड़ें जब तक कि आप इसे समझ न लें और दूसरों के साथ साझा करें यदि यह उपयोगी हो ताकि वे भी इससे कुछ ज्ञान प्राप्त कर सकें।


पहले आपको एक ब्लॉगर खाता बनाना होगा और Google आपको एक सुविधा या मंच प्रदान कर रहा है जहां आप अपनी मूल भाषाओं या अपनी इच्छित भाषाओं में अपना ब्लॉग लिख सकते हैं।


और आप अपनी खुद की लिखित भाषाओं को अंग्रेजी में अनुवाद कर सकते हैं और पिक्सल डॉट कॉम से मुफ्त कॉपी राइट फोटो और वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं और अपनी खुद की लिखी हुई पोस्ट को ब्लॉगर्स पेजों में पेस्ट कर सकते हैं और इसे प्रकाशित कर सकते हैं जो बहुत ही आसान तरीके से हम जानेंगे कि कैसे?


तो चलिए अब शुरू करते हैं। अपना गूगल क्रोम ब्राउज़र खोलें और टाइप करें blogger.com या https://www.blogger.com के लिए खोजें, साइट पर जाने के लिए सीधे यहां क्लिक करें।


एक नया पेज इस तरह खुलेगा जैसा कि आप नीचे इमेज में देख सकते हैं।


यदि आपके पास एक ईमेल आईडी नहीं है तो आपको ईमेल आईडी की आवश्यकता है।


क्रिएट योर ब्लॉग पर क्लिक करें या अगर आपने पहले ही अपना ब्लॉग बना लिया है तो लॉग इन करें।


अब अपना ईमेल पता दर्ज करें या यदि आपके फोन या कंप्यूटर में विकल्प उपलब्ध हैं तो एक ईमेल आईडी चुनें।


अपना पासवर्ड डालें और नेक्स्ट पर क्लिक करें।


नोट: ब्लॉग अकाउंट बनाने से पहले अपने ईमेल आईडी को अपने फोन नंबर से सत्यापित करें।


नेक्स्ट क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा यहाँ आपको सबसे अच्छा प्रदर्शन और आकर्षक नाम चुनने की आवश्यकता है और ब्लॉग का नाम दर्ज करें और कंटीन्यू टू ब्लॉगर पर क्लिक करें, जैसा कि आप स्क्रीन पर छवि देख सकते हैं।


एक नया पेज खुलेगा एक नया ब्लॉग बनाएं पर क्लिक करें एक और नया पेज खुलेगा अपना उपयुक्त शीर्षक दर्ज करें।


अपना ब्लॉग यूआरएल या पता या लिंक दर्ज करें (प्रवेश करते समय उपलब्धता की जांच करें) थीम चुनें फिर ब्लॉग बनाएं पर क्लिक करें।


यदि आपने फ्री डोमेन के लिए नो थैंक्स पर क्लिक किया है या क्लिक करते हैं तो एक पेज आपके कस्टम डोमेन को कनेक्ट करेगा।


अब आपका ब्लॉग तैयार है और अपनी सेटिंग में बदलाव करें ताकि Google आपके ब्लॉग को बेहतर रैंक के लिए इंडेक्स कर सके।


एडवांस सेटिंग के बारे में जानने के लिए सीधे यहां क्लिक करें। या अब सेटिंग पर क्लिक करें अपना सर्वश्रेष्ठ और आकर्षक शीर्षक दर्ज करें।


कम से कम 500 शब्दों का अपना विवरण दर्ज करें (यदि आप अंग्रेजी में लिखना नहीं जानते हैं तो इसे अपनी भाषा में लिखें और उनका अंग्रेजी में अनुवाद करें https://play.google.com/store/apps/de अनुवाद करने के लिए यहां क्लिक करें) पर क्लिक करें परिवर्तन को संग्रहित करें।


अब पोस्ट लिखना शुरू करें जैसा कि आप इमेज देख सकते हैं।


ऊपर की छवि के अनुसार ऊपर बाईं ओर पोस्ट पर क्लिक करें।


एक नया पेज खुलेगा, नया शीर्षक दें और अपनी भाषा में सामग्री लिखें।


सामग्री लिखने के बाद यदि आप मुफ्त कॉपीराइट फोटो या छवि जोड़ना चाहते हैं तो https://www.pexels.com यहां क्लिक करें डाउनलोड करें और यदि आवश्यक हो तो संपादित करें और इसे अपने ब्लॉग पोस्ट पर अपलोड करें।


छवियों या वीडियो को अपलोड करने के लिए छवि आइकन या शीर्ष पर वीडियो आइकन पर क्लिक करें जैसा कि आप ऊपर की छवि देख सकते हैं, उस पर क्लिक करें और इसे अपलोड करें।


अपनी पोस्ट को सार्वजनिक रूप से दिखाने के लिए प्रकाशित करें पर क्लिक करें।


मुख्य बिंदु यह है कि पैसा कैसे कमाया जाए।


अब आप google adsense से पैसे कमा सकते है google adsense पर अप्लाई करने के लिए Earning पर क्लिक करे जैसा कि आप अपने बोग डैशबोर्ड में बायीं तरफ देख सकते है।


Note:- आपको अपने ब्लॉग में कम से कम 25 Unique और रोचक Post लिखने की आवश्यकता है. अगर आपके पास 25 पोस्ट हैं तभी आप google adsense के लिए योग्य हैं।


एडसेंस के लिए अर्हता प्राप्त करने के तरीके पर क्लिक करें एक नया पेज नीचे स्क्रॉल करेगा और एडसेंस के लिए साइन अप पर क्लिक करेगा।


एक और नया पेज खुलेगा, अपनी वेबसाइट का यूआरएल, ईमेल आईडी दर्ज करें, किसी एक न्यूजलेटर का चयन करें और सेव एंड कंटिन्यू पर क्लिक करें।


सुनिश्चित करें कि आपके पास कम से कम 25 अद्वितीय और रोचक पोस्ट हैं, दूसरों के साथ नहीं अपने स्वयं के साथ कुछ भी लिखें।


दोस्तों उम्मीद है कि इस लेख ने मुफ्त में ब्लॉग बनाने और पैसे कमाने में मदद की होगी? साझा करना न भूलें।

कोई टिप्पणी नहीं