Breaking News

SEO फ्रेंडली कंटेंट कैसे लिखें|seo friendly contents kaise likhe

 1. कीवर्ड

 कीवर्ड ऐसे शब्द हैं जो लोग सामग्री खोजने के लिए खोज इंजन में टाइप करते हैं। ये कीवर्ड आपकी वेबसाइट के टॉपिक से संबंधित होने चाहिए। यदि आप ऑनलाइन पैसा कमाने के बारे में लिख रहे हैं, तो आप "ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएँ," "ऑनलाइन व्यावसायिक विचार," "ऑनलाइन पैसा कमाएँ" जैसे शब्दों का उपयोग करना चाहेंगे। आप "ऑनलाइन पैसे कमाने के सर्वोत्तम तरीके" या "पैसे कैसे कमाएं" जैसे लंबी पूंछ वाले कीवर्ड का भी उपयोग कर सकते हैं।

 2. सामग्री

 SEO के लिए अपनी साइट को ऑप्टिमाइज़ करने का सबसे अच्छा तरीका उच्च-गुणवत्ता, अद्वितीय सामग्री है। आपकी सामग्री हमेशा विशेष रूप से Google और अन्य खोज इंजनों के लिए लिखी जानी चाहिए। स्वाभाविक रूप से लिखें और जटिल शब्दों का उपयोग करने की चिंता न करें - यदि आप किसी से आमने-सामने बात कर रहे थे, तो क्या आप "जटिल शब्द" कहेंगे? नहीं! इसलिए पाठकों को बड़े शब्दों और वाक्यांशों से प्रभावित करने की कोशिश न करें। इसके बजाय, यह सुनिश्चित करने पर ध्यान दें कि आपकी सामग्री अच्छी तरह से लिखी गई और दिलचस्प है।

 3. कड़ियाँ

 SEO के लिए Links बेहद जरूरी हैं। जब लोग आपकी वेबसाइट से लिंक करते हैं, तो वे Google को बताते हैं कि दूसरे लोग सोचते हैं कि आपकी साइट मूल्यवान है। बदले में, यह आपके पेज को उच्च रैंक करने में मदद करता है। आप अन्य वेबसाइटों, ब्लॉगों, मंचों, सामाजिक नेटवर्क आदि से लिंक प्राप्त कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप केवल उन्हीं साइटों से अनुमति मांगते हैं जो आपके लिए प्रासंगिक हैं।

 4. तस्वीरें

 छवियां एसईओ के लिए बहुत अच्छी हैं। छवियां न केवल उपयोगकर्ताओं को आपकी साइट को आसानी से नेविगेट करने में मदद करती हैं, बल्कि वे आपकी रैंकिंग में भी सुधार करती हैं। खोज इंजन छवियों को पसंद करते हैं क्योंकि वे आपकी वेबसाइट के बारे में एक दृश्य प्रतिनिधित्व प्रदान करते हैं।

 5. मेटा टैग

 मेटा टैग HTML कोड होते हैं जो प्रत्येक वेब पेज के शीर्ष पर दिखाई देते हैं। वे सर्च इंजन स्पाइडर को बताते हैं कि आपका पेज किस बारे में है। कुछ वाक्यों में अपने पृष्ठों का वर्णन करने के लिए मेटा विवरण का उपयोग करें। साथ ही, इन सभी विवरणों में कीवर्ड का उपयोग करें।

 6. रोबोट्स.txt

 एक robots.txt फ़ाइल खोज इंजनों को आपकी वेबसाइट के कुछ हिस्सों को क्रॉल न करने के लिए कहती है। यह तब उपयोगी होता है जब आपकी वेबसाइट पर आपकी निजी जानकारी होती है (जैसे कि संपर्क फ़ॉर्म) या यदि आप कुछ चीज़ों को सीमा से दूर रखना चाहते हैं।

 7. सोशल मीडिया

 सोशल मीडिया अपने दर्शकों से जुड़ने और अपनी सामग्री को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है। Facebook, Twitter, LinkedIn, Instagram, Pinterest, Reddit, Tumblr, StumbleUpon, Digg, Delicious, आदि पर अपनी पोस्ट साझा करें।


कोई टिप्पणी नहीं