Breaking News

SEO Checklist2023: Google page per no.1 rank kaise karen jaldi se|rank on google fast in 2023

rank on google fast in 2023


Google page per no.1 rank kaise karen jaldi se 

मैं इस एसईओ चेकलिस्ट में उपयोगकर्ताओं और खोज इंजन दोनों के लिए आपकी वेबसाइट को अनुकूलित करने में आपकी सहायता करने के लिए हर संभव प्रयास करूंगा।


हालाँकि आपके पास वह सब समझने और क्रियान्वित करने का विकल्प होगा जो मैं आपको दिखाने जा रहा हूँ। यह पोस्ट आपकी साइट या ब्लॉग को Google सूची आइटम के प्राथमिक पृष्ठ पर रैंक करने के लिए है।


और सिर्फ कोई पेज एक ही नहीं; बल्कि, उन तीन स्थितियों में जहां अधिकांश क्लिक प्राप्त होते हैं! यह साइट लगातार 1,000,000 विज़िट के एक हिस्से को पार कर जाती है। यह मुफ़्त प्राकृतिक यातायात है जो नगण्य परिश्रम के साथ विश्वसनीय है।


इसका औचित्य यह है कि मैं अपने विरोध को मात देने के लिए इस एजेंडे का पालन करता हूं। किसी भी मामले में, क्या होगा यदि हम पहले समझें कि वेब अनुकूलन कैसे कार्य करता है:


इसके लिए केवल तीन मुख्य चरणों की आवश्यकता है:


सही वॉचवर्ड चुनें (सामग्री अन्वेषण करें)।

खोज इंजन अनुकूलन (विशेष खोज इंजन अनुकूलन, साइट सेटिंग्स और फिर कुछ) के लिए अपने पृष्ठों को अपग्रेड करें।

वैधता या सामान्य रूप से प्रभावी शक्ति (बैकलिंक्स) को इकट्ठा करें।

उदाहरण के लिए, Google अपने "मुफ़्त हैशटैग जनरेटर" के लिए एच-सुपरटूल्स को मुफ़्त ट्रैफ़िक प्रदान करता है। यह SERP देखें:


यदि आपको अतिरिक्त रूप से कैचफ्रेज़ के लिए रैंक करने की कोई इच्छा है, तो आप एजेंडा में दिए गए सीटीए का पालन करना चाहते हैं।


एसईओ युक्तियों की सूची: 2022 में गूगल क्विक पर रैंक #1

एजेंडे में प्रत्येक चीज़ वेब अनुकूलन को गंभीरता से लेने और इस शो को अपनी साइट या ब्लॉग के लिए आगे बढ़ाने के लिए प्रेरणा का सीधा स्रोत है।

उपरोक्त चरणों के आधार पर, मैंने इस अंतिम SEO चेकलिस्ट को चार श्रेणियों में विभाजित किया है:


साइट व्यवस्था एजेंडा

विशिष्ट खोज इंजन अनुकूलन एजेंडा

साइट निष्पादन एजेंडा

ऑन-पेज वेब अनुकूलन एजेंडा

अब कैसा रहेगा कि हम प्रत्येक खंड में विस्तृत रूप से उतरें।


साइट सेटअप के लिए चरम खोज इंजन अनुकूलन एजेंडा

वेबसाइट डिज़ाइन में सुधार की उपलब्धि के लिए एक मजबूत जमीनी कार्य के साथ साइट शुरू करना महत्वपूर्ण है। यदि आपकी साइट हमेशा अपेक्षा के अनुरूप स्थापित नहीं है, तो Google अनुक्रमित सूचियों में उच्च रैंक प्राप्त करना बहुत मुश्किल हो सकता है। यह बेदाग और सीधा तथा आपके ग्राहकों के लिए उपयोगी होना चाहिए।


यह एसईओ वेबसाइट कॉन्फ़िगरेशन चेकलिस्ट एक बिल्कुल नई वर्डप्रेस साइट के लिए सभी आवश्यक सेटिंग्स और कार्यों को शामिल करती है। इस अनुभाग में कुछ चीज़ें शामिल हैं जो आपकी वेबसाइट को अनुक्रमित करने की प्रक्रिया को तेज़ करेंगी।


अपनी साइट के लिए Google खोज नियंत्रण केंद्र और Google परीक्षा सेट करें

बहुत सारे मुफ्त वेब अनुकूलन उपकरण हैं, हालाँकि Google खोज नियंत्रण केंद्र (GSC) और जांच (GA) Google के लिए दो सबसे बुनियादी उपकरण हैं। आप जीएससी की मदद से जान सकते हैं कि आपकी वेबसाइट ऑर्गेनिक खोज परिणामों में कैसा प्रदर्शन करती है।


जबकि GA आपकी साइट के ट्रैफ़िक और क्लाइंट आचरण को ट्रैक करता है। आप अपने वेबपेज के लिए वेबसाइट डिज़ाइन संवर्द्धन के दरवाजे खोलने के लिए दो उपकरणों को शामिल कर सकते हैं।


अपनी साइट को Google खोज नियंत्रण केंद्र के साथ इंटरफ़ेस करने का यह तरीका है:


निःशुल्क Google खाते से आरंभ करें.

परस्यूट कंट्रोल सेंटर लैंडिंग पृष्ठ पर जाएं और "संपत्ति जोड़ें" पर क्लिक करें।

अपनी साइट का यूआरएल दर्ज करें और "आगे बढ़ें।"

"HTML टैग" टैब पर क्लिक करके दिए गए कोड को कॉपी करें।

अपनी साइट के वर्डप्रेस डैशबोर्ड में साइन इन करें।

इसके अलावा, सब्जेक्ट डॉक्यूमेंट मैनेजर बाय ऑल अकाउंट्स पर जाएं।

हेडर.php दस्तावेज़ का चयन करें और कोड को </head> से पहले कहीं भी चिपका दें

जीएससी पर लौटें और 'पुष्टि करें' पर क्लिक करें।

वैकल्पिक रूप से, आप जीएससी के लिए अपनी वेबसाइट की जांच करने के लिए अपने डीएनएस प्रदाता का उपयोग कर सकते हैं। आप वास्तव में बस इतना चाहते हैं कि अंतरिक्ष नामांकन केंद्र पर जाएं, TXT रिकॉर्ड की नकल करें और इसे अपने क्षेत्र के TXT रिकॉर्ड में चिपका दें।


यहां आपकी साइट के लिए Google खोज नियंत्रण केंद्र रिकॉर्ड स्थापित करने के लिए एक पूर्ण सहायता दी गई है।


यह आपकी साइट के ग्राहकों का अनुसरण करने के लिए Google परीक्षा रिकॉर्ड स्थापित करने का तरीका है।


अपने GA खाते के लिए, Google टैग प्रबंधक सेट करें. उस बिंदु से, आप अपनी साइट के लिए एक कम्पार्टमेंट स्थापित करना चाहेंगे।

अपना GA खाता बनाएं.

जांच टैग को अपने Google लेबल निदेशक के साथ संबद्ध करें.

उद्देश्य सामने रखें (विवेकाधीन)

साथ ही, आप साइट के ग्राहकों के व्यवहार के तरीके का अनुसरण करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। आपको जीए खाते को जीएससी के साथ संबद्ध करना होगा। Google Analytics खाता स्थापित करने के लिए एक गहन मार्गदर्शिका यहां पाई जा सकती है।


अपने वेबपेज के लिए बिंग वेबसाइट व्यवस्थापक उपकरण सेट करें

बिंग वैश्विक स्तर पर दूसरा सबसे बड़ा वेब इंडेक्स है, इसलिए अपनी साइट को बिंग के सामने प्रस्तुत करना भी महत्वपूर्ण है। उसके लिए, आप एक बिंग वेबसाइट एडमिन डिवाइस अकाउंट सेट करना चाहते हैं।


यह जीएससी की तरह है जो यह महत्वपूर्ण अनुभव देता है कि आपकी साइट बिंग पर कैसा प्रदर्शन करती है। अपना बिंग वेबमास्टर टूल्स खाता सेट करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

एक निःशुल्क Microsoft खाता प्राप्त करें.

बिंग वेबसाइट एडमिन डिवाइसेस लैंडिंग पृष्ठ पर जाएं और "एक वेबपेज जोड़ें" पर क्लिक करें।

अपनी साइट का XML साइटमैप प्रस्तुत करें.

या तो मेटा टैग को कॉपी करें और इसे अपनी वेबसाइट के हेडर में पेस्ट करें या अपने सर्वर पर एक XML फ़ाइल डालें। वैकल्पिक रूप से, CNAME को आपके होस्टिंग प्रदाता में जोड़ा जा सकता है।

योस्ट या रैंकमैथ जैसे वर्डप्रेस प्लगइन इंस्टॉल करना, जो आपको बिंग वेबमास्टर टूल्स के लिए अपनी वेबसाइट को सत्यापित करने में मदद करता है, एक और सरल तरीका है।


बिंग वेबसाइट एडमिन उपकरण स्थापित करने के लिए चरण दर चरण निर्देश आपकी साइट का प्रतिनिधित्व करते हैं।


अपना वेबपेज प्रस्तुत करने के लिए Baidu और Yandex वेबसाइट व्यवस्थापक रिकॉर्ड सेट करें

Baidu और Yandex चीन और रूस में सबसे बड़े वेब क्रॉलर हैं। दोनों देशों की आबादी बहुत अधिक है, इसमें कोई संदेह नहीं है। साथ ही, यही कारण है कि आपको अपनी साइट को इन वेब इंडेक्स पर प्रस्तुत करना चाहिए।


हालाँकि, कुछ व्यक्तियों का मानना है कि यह प्रयास के लायक नहीं है। हालाँकि, इसे एक मौका क्यों न दिया जाए! इसे सभी चीज़ों पर विचार करने की अनुमति है। आप वास्तव में अपनी गहन समय सारिणी से एक संक्षिप्त अवधि चाहते हैं।


Baidu वेबसाइट एडमिन डिवाइस अकाउंट सेट करने का यह तरीका है:


विश्वव्यापी एसएमएस जांच तकनीक से अपने Baidu वेबसाइट एडमिन डिवाइस खाते का पता लगाएं। अपनी सारी जानकारी दर्ज करके जारी रखें।

अपनी साइट Baidu के समक्ष प्रस्तुत करें.

साथ ही, आप पूरी तरह तैयार हैं।

इसके अलावा, यह वह तरीका है जिससे आप अपना वेबपेज प्रस्तुत करने के लिए यांडेक्स वेबसाइट एडमिन रिकॉर्ड सेट कर सकते हैं।


यांडेक्स पर जाएँ। वेबमास्टर अपने फेसबुक, ट्विटर या गूगल खातों का उपयोग करके साइन इन करें।

"मेरी साइट्स" पर जाएं, "+" बटन पर क्लिक करें और फिर अपनी वेबसाइट का यूआरएल दर्ज करें।

अपनी साइट की जांच करने के लिए जीएससी जैसी ही विधियों का उपयोग करें।

उदाहरण के लिए, आप विषय पर्यवेक्षक के हेडर.php दस्तावेज़ में <head> के अंतर्गत HTML कोड को चिपकाने के लिए अपनी साइट के वर्डप्रेस डैशबोर्ड पर जा सकते हैं।


यह अपने वेबपेज को Yandex वेबसाइट एडमिन अकाउंट में जोड़ने का तरीका है।


अपनी साइट पर महत्वपूर्ण पृष्ठ जोड़ें

आप अपना साइटमैप Google जैसे वेब खोज टूल पर प्रस्तुत करते हैं ताकि यह आपकी वेबसाइट की सामग्री ढूंढ सके और उसे फ़ाइल कर सके। फिर भी, एक ऐसे परिदृश्य की कल्पना करें जहां यह किसी भी मामले में खुश नहीं है।


जाहिर है, आपको कुछ बुनियादी पेजों को बढ़ावा देने और शुरुआती कुछ दिनों में लगभग 30 लेख सबमिट करने से शुरुआत करनी चाहिए। वे महत्वपूर्ण पृष्ठ हो सकते हैं:


सुरक्षा रणनीति - आपकी साइट के ग्राहकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए।

समझौते - आपकी साइट का उपयोग करने और इसे किसी भी वैध गतिविधि से बचाने के लिए।

'संपर्क' और 'अबाउट' पेज - यह प्रदर्शित करने के लिए कि आप एक सच्चे इंसान हैं 🙂

शुरुआती दो पेज बनाने के लिए आप एच-सुपरटूल्स प्रोटेक्शन स्ट्रैटेजी जेनरेटर और एग्रीमेंट जेनरेटर का उपयोग कर सकते हैं।


इसके अलावा, अपनी साइट के लिए 'संपर्क' पृष्ठ बनाने के लिए किसी भी संपर्क मॉड्यूल का उपयोग करें। आप वास्तव में 'अबाउट' पेज के लिए वर्डप्रेस डैशबोर्ड में 'पेज' पर जाना चाहते हैं। 'एक पेज जोड़ें' पर क्लिक करें, अपने पेज का शीर्षक 'अबाउट' रखें और अपनी कहानी लिखना शुरू करें।


यह सामान्य साइट पेजों को विस्तृत रूप से बनाने का तरीका है।


अपनी साइट के लिए वॉचवर्ड और बैकलिंक्स का अनुसरण करना शुरू करें

वेबसाइट अनुकूलन के लिए अपने बैकलिंक्स और वॉचवर्ड्स का अनुसरण करना महत्वपूर्ण है ताकि आप आवश्यकतानुसार सुधार कर सकें। यह आपको यह समझने में सहायता करता है कि कौन सी खोज इंजन अनुकूलन प्रणालियाँ आपकी साइट के लिए काम करती हैं और कौन सी नहीं।


Ahrefs और SEMRush दो उपकरण हैं जो आपके बैकलिंक्स और कीवर्ड की निगरानी कर सकते हैं। इसलिए यदि आपके पास पहले से ही इन उन्नत वेबसाइट डिज़ाइन सुधार उपकरणों की सदस्यता है, तो आपको कहीं और जाने की ज़रूरत नहीं है।


वैकल्पिक रूप से, आप कीवर्ड को ट्रैक करने के लिए सर्च कंसोल और बैकलिंक्स की निगरानी के लिए मॉनिटरबैकलिंक्स का उपयोग कर सकते हैं। जीएससी से आप कीवर्ड और बैकलिंक्स को ट्रैक कर सकते हैं।


इसके अलावा, अपने वाक्यांशों का पालन करने के लिए सबसे कम मांग वाला तरीका योस्ट या रैंकमैथ जैसे वर्डप्रेस मॉड्यूल का उपयोग करना है। आप बस मॉड्यूल पृष्ठ पर जाना और उसका परिचय देना चाहते हैं।


आधिकारिक विशिष्ट वेब अनुकूलन एजेंडा (2022)

प्रारंभिक चरण यह जांचना है कि Google आपकी साइट को फ़ाइल करता है या नहीं। आप Google में "site: YourWebsite. Com" खोजकर ऐसा कर सकते हैं। यदि आपकी साइट सूची आइटम में दिखाई नहीं देती है, तो आप आगे बढ़ने से पहले इसे ठीक करना चाहेंगे।


मैंने पहले आपके लिए बिंदु-दर-बिंदु विशेषीकृत वेबसाइट डिज़ाइन संवर्द्धन एजेंडा बनाया है।

हमें कुछ महत्वपूर्ण गतिविधियों से शुरुआत करनी चाहिए जो आपको अपनी साइट के विशिष्ट वेब अनुकूलन को और विकसित करने के लिए करनी चाहिए।


WWW साइट फॉर्म बनाएं

वेबसाइट डिज़ाइन को बेहतर बनाने के लिए www साइट अनुकूलन का होना महत्वपूर्ण है। आप कार्यक्रम में www.YourWebsite.com लिखकर जांच सकते हैं कि आपकी साइट का www संस्करण है या नहीं।


यदि यह YourWebsite.com से हट जाता है, तो आपके पास www वेबपेज फॉर्म नहीं है, और आप जितनी जल्दी हो सके एक बनाना चाहते हैं। गारंटी है कि आप प्रत्येक प्रतिपादन पर विचार करेंगे। यह आपकी साइट का www फॉर्म बनाने का तरीका है।


अपनी साइट के लिए एसएसएल अनुमोदन सेट करें

आपकी साइट पर एसएसएल समर्थन पेश करना मुख्य वेब अनुकूलन एजेंडा चीजों में से एक है। Google ने SSL टेस्टामेंट वाले स्थानों पर पोजिशनिंग लिफ्ट देना भी शुरू कर दिया है।


यह आपकी साइट पर SSL प्रमाणीकरण शुरू करने का तरीका है।


अपनी वेबसाइट के लिए एक साइटमैप बनाएं यदि आप चाहते हैं कि Google आपकी वेबसाइट के सभी पृष्ठों को अनुक्रमित करे, तो एक साइटमैप आवश्यक है। साइटमैप एक रिकॉर्ड है जो आपकी साइट के प्रत्येक यूआरएल को सूचीबद्ध करता है। इससे वेब सर्च टूल क्रॉलर के लिए आपके पदार्थ को ढूंढना और सूचीबद्ध करना आसान हो जाता है।


आप भौतिक रूप से XML साइटमैप बना सकते हैं या योस्ट या रैंकमैथ जैसे वर्डप्रेस मॉड्यूल का उपयोग कर सकते हैं।


अपनी साइट का robotos.txt दस्तावेज़ निर्धारित करें

robots.txt दस्तावेज़ वेब सर्च टूल क्रॉलर्स को बताता है कि उन्हें कौन से पेज रिकॉर्ड करने चाहिए और किन से दूर रहना चाहिए। robots.txt फ़ाइल बनाते समय आपको यह निर्दिष्ट करना होगा कि कौन से उपयोगकर्ता एजेंट आपकी वेबसाइट को क्रॉल कर सकते हैं और कौन से पेज तक पहुंच सकते हैं।


मॉड्यूल बनाने या रैंकमैथ या योस्ट के साथ जाने के लिए इस रोबोट्स.txt दस्तावेज़ का उपयोग करें।


नोइंडेक्स और नोफॉलो लेबल का उचित रूप से उपयोग करें

नोइंडेक्स लेबल वेब सर्च टूल क्रॉलर्स को आपकी साइट पर किसी विशिष्ट पेज को रिकॉर्ड न करने के लिए कहता है। यह मानते हुए मूल्यवान है कि आपकी साइट पर ऐसे पृष्ठ हैं जिन्हें आप सूची आइटम में नहीं दिखाना चाहेंगे।


साइट वितरक Google जैसे वेब इंडेक्स पर प्रभावी विशेषज्ञ के साथ बने रहने के लिए ऐसा करते हैं। दूसरी ओर, नोफॉलो टैग सर्च इंजन क्रॉलर्स को किसी पेज के लिंक को फॉलो न करने के लिए कहता है।


यह आपकी साइट पर नोइंडेक्स और नोफॉलो मेटा लेबल का उपयोग करने का तरीका है।


अपनी वर्डप्रेस साइट के लिए पर्मलिंक व्यवस्थित करें

पर्मलिंक आपके ब्लॉग प्रविष्टियों और पृष्ठों के यूआरएल हैं। उन्हें लंबे समय तक चलने वाला होना चाहिए, यानी, आपके द्वारा पोस्ट या पेज वितरित करने के बाद उनमें बदलाव नहीं होना चाहिए। यही कारण है कि उन्हें पर्मालिंक्स कहा जाता है। इसके अलावा, यह वह तरीका है जिससे आप उन्हें वर्डप्रेस साइट पर सेट करते हैं।


अपना वर्डप्रेस डैशबोर्ड खोलें.

सेटिंग्स में जाओ।

पर्मालिंक्स का चयन करें और "पोस्ट नाम' पर यथावत निर्णय लें।

वर्डप्रेस स्वाभाविक रूप से आपके पोस्ट और पेजों के लिए पर्मलिंक बनाता है, फिर भी वे आम तौर पर वेब अनुकूलन के लिए आदर्श नहीं होते हैं। तो आप भौतिक रूप से पर्मालिंक व्यवस्थित करना चाहते हैं। बस एक ही नियम है; अपने यूआरएल संक्षिप्त रखें.


यदि आपके पास एक उत्तरदायी साइट है तो जांचें

आजकल खोज इंजन अनुकूलन के लिए एक प्रतिक्रियाशील वेब संरचना एक निर्विवाद आवश्यकता है। Google गतिशील साइटों की ओर झुकाव देता है क्योंकि आजकल अधिकांश ग्राहक इसी का उपयोग करते हैं।


आप जांच सकते हैं कि आपकी साइट उत्तरदायी है या इस उपकरण का उपयोग नहीं कर रही है। बस इस Google मोबाइल-अनुकूल चेकिंग टूल में अपनी वेबसाइट का URL दर्ज करें।

अग्रिम 404, 301, और संबंधित पृष्ठ

404 ब्लंडर पेज वह होता है जो तब दिखाई देता है जब कोई ऐसे पेज पर जाने का प्रयास करता है जो आपकी साइट पर मौजूद नहीं है। एक कस्टम 404 गलती पृष्ठ का होना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह ग्राहक अनुभव को और विकसित करता है।


यह भी पढ़ें: 404 पेज का क्या मतलब है? उन्हें सुव्यवस्थित करने के लिए चरण दर चरण निर्देश।


सामाजिक साझाकरण बटन जोड़ें

आपकी साइट के बारे में समाचार प्राप्त करने के लिए सामाजिक साझाकरण बटन जोड़ना काफी मायने रखता है। यह आपकी साइट को Google पर स्थिति प्रदान करने में सहायता नहीं करता है, हालाँकि यह आपके पाठकों से आपकी पोस्ट साझा करने का आग्रह करता है।


आप इन वर्डप्रेस प्लगइन्स का उपयोग करके अपनी वेबसाइट पर सोशल शेयरिंग बटन जोड़ सकते हैं:


सरल सामाजिक साझाकरण

ड्रिफ्टिंग साइडबार के साथ कस्टम ऑफर बटन

मैशशेयर वेब-आधारित मनोरंजन ऑफर बटन

वह अब का समर्थन है. अधिक विवरण के लिए इस विशेष वेब अनुकूलन एजेंडा को देखें।


आदर्श वेबपेज निष्पादन के लिए वेबसाइट डिज़ाइन संवर्द्धन एजेंडा (2022)

यह भाग बेहतर रैंकिंग और आगे विकसित वेबसाइट निष्पादन के लिए आपकी साइट को अपग्रेड करने में सहायता के लिए वेब अनुकूलन के सभी महत्वपूर्ण भागों को कवर करेगा।


वेबसाइट डिज़ाइन को बढ़ाने के लिए साइट की गति एक मौलिक स्थिति तत्व है, इसलिए वास्तव में अपने वेबपेज की गति को देखें और स्थिति के आधार पर अपग्रेड करें। हमें आपकी साइट की प्रदर्शनी को उन्नत करने के लिए अपना खोज इंजन अनुकूलन एजेंडा शुरू करना चाहिए।


अपनी साइट के निष्पादन का परीक्षण करें

प्रारंभिक चरण Google पेजस्पीड बिट्स ऑफ़ नॉलेज जैसे उपकरण के साथ अपनी साइट की प्रस्तुति का परीक्षण करना है। यह आपको एक स्मार्ट विचार प्रदान करेगा कि आपकी साइट कहां है और आप क्या अपग्रेड करना चाहते हैं।


सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट सभी डिवाइसों, विशेषकर मोबाइल डिवाइसों पर शीघ्रता से लोड हो। यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिक्रियाशील योजना का उपयोग करें कि आपकी साइट सभी स्क्रीन आकारों पर सही दिखे। यह आपकी साइट के निष्पादन का परीक्षण करने का तरीका है:


पेजस्पीड नॉलेज के बारे में जानने के लिए जाएं

अपने वेबसाइट पेज का यूआरएल टाइप करें।

मेनू से "विश्लेषण करें" चुनें।

आप अपनी वेबसाइट का परीक्षण करने के लिए Pingdom वेबसाइट स्पीड टेस्ट या WhichLoadsFaster का भी उपयोग कर सकते हैं। अपनी साइट का विश्लेषण करने के बाद, अपनी साइट की प्रस्तुति को बेहतर बनाने के लिए उसी प्रकार परिवर्तन करें।


सर्वोत्तम सुविधा प्रशासन का उपयोग करें

आपकी साइट का सुविधाजनक प्रशासन इसकी प्रस्तुति में एक आवश्यक भूमिका निभाता है। आपकी साइट संभवतः धीमे बोझ समय, निरंतर व्यक्तिगत समय और खराब सुविधा के साथ सुरक्षा कमजोरियों के दुष्प्रभाव का अनुभव करेगी।


ऐसी होस्टिंग सेवा चुनना जो भरोसेमंद और उच्च गुणवत्ता वाली हो, इस कारण से महत्वपूर्ण है। एच-टीच डिस्कशन्स में हमारे सदस्यों में से एक, माया सालेह द्वारा रचित इस पोस्ट को देखें:


होस्टिंग विकल्प: एक अच्छी सुविधा कैसे चुनें?


मैं Hostinger, Contabo, Bluehost, या Advanced Sea का उपयोग करने का सुझाव देता हूं। इन शीर्ष वेब सुविधा और वीपीएस सौदेबाजी को देखें।


सर्वश्रेष्ठ सीडीएन पर समझौता करें

सीडीएन आपकी साइट की प्रदर्शनी पर काम करने का एक असाधारण तरीका है, खासकर दुनिया भर की भीड़ के साथ। आपकी सामग्री को दुनिया भर के सर्वरों पर कैश करके, ये सामग्री वितरण नेटवर्क डिलीवरी प्रक्रिया को तेज़ करते हैं।


Cloudflare, LiteSpeed CDN, और Amazon CloudFront सर्वोत्तम CDN आपूर्तिकर्ता हैं।


रिजर्विंग मॉड्यूल का उपयोग करें

रिज़र्विंग मॉड्यूल स्थिर रिकॉर्ड और मांगों को संग्रहीत करके आपकी साइट की प्रस्तुति पर काम करने में सहायता करते हैं, इसलिए जब भी कोई ग्राहक आपकी साइट पर आता है तो उन्हें हर बार स्टैक करने की आवश्यकता नहीं होती है। यह आपकी साइट के निष्पादन का विस्तार करने के लिए भंडारण मॉड्यूल का उपयोग करने का तरीका है।


यह आपकी साइट के ढेर समय को पूरी तरह से कम कर सकता है और इसके सामान्य निष्पादन पर काम कर सकता है। मैं W3 एब्सोल्यूट रिज़र्व या WP क्विकेस्ट स्टोर का उपयोग करने का सुझाव देता हूं। हालाँकि, यदि आप पहले से ही लाइटस्पीड से सेवाओं का उपयोग कर रहे हैं तो आपको भंडारण मॉड्यूल से परेशान होने की आवश्यकता नहीं है।

जेएस और सीएसएस को छोटा करें जेएस और सीएसएस फ़ाइलें आपकी वेबसाइट के कोड का एक महत्वपूर्ण हिस्सा शामिल करती हैं। इन दस्तावेज़ों को छोटा करके, आप अपने कोड का आकार कम कर सकते हैं और अपनी साइट की प्रदर्शनी पर काम कर सकते हैं।


आप मिनिफायर, जीज़िप, कन्क्लूजन कंपाइलर उपकरण, या ऑटोप्टिमाइज़ या डब्ल्यूपी सुपर मिनिफाई जैसे मॉड्यूल का उपयोग करके अपने दस्तावेज़ों को छोटा कर सकते हैं। यह वर्डप्रेस मॉड्यूल का उपयोग करके जेएस और सीएसएस दस्तावेज़ों को छोटा करने का तरीका है।


छवियों को अनुकूलित और आलसी लोड करें क्योंकि वे किसी वेबसाइट पर सबसे बड़ी फ़ाइलें हैं और इसे काफी धीमा कर सकती हैं। इसलिए, इष्टतम प्रदर्शन के लिए उन्हें अनुकूलित करना आवश्यक है। यह चित्रों को आगे बढ़ाने और उन पर धीरे-धीरे दबाव डालने का तरीका है।


कैनवा के साथ योजना घटकों और टेक्स्ट का उपयोग करके चित्र बनाएं।

इसे .PNG व्यवस्था में डाउनलोड करें और TinyPNG का उपयोग करके उन्हें पैक करें

उन चित्रों को वेबपी में परिवर्तित करें।

WP स्मश जैसे मॉड्यूल का उपयोग करें

इन मॉड्यूलों से उन पर सुस्ती का बोझ डाला जाता है

आप WP स्मश या शॉर्टपिक्सल पिक्चर एनहांसर जैसे वर्डप्रेस मॉड्यूल का उपयोग करके अपनी तस्वीरों को बेहतर बना सकते हैं। ये मॉड्यूल गुणवत्ता से समझौता किए बिना आपके चित्रों के रिकॉर्ड आकार को कम करने में सहायता करेंगे।


अपनी वर्डप्रेस साइट और डेटा सेट को असाधारण रखें

वर्डप्रेस लगातार वर्डप्रेस प्रोग्रामिंग और मॉड्यूल के नए संस्करण प्रदान करता है। इन अद्यतनों में आम तौर पर सुरक्षा सुधार और निष्पादन उन्नयन शामिल होते हैं। इसलिए, अपनी वेबसाइट को नवीनतम संस्करण के साथ अद्यतन रखना आवश्यक है।


आप अपनी वर्डप्रेस साइट और मॉड्यूल को भौतिक रूप से या परिणामस्वरूप रीफ्रेश कर सकते हैं। मैं वर्डप्रेस में प्रोग्राम्ड अपडेट हाइलाइट का उपयोग करने का सुझाव देता हूं। लेकिन सुनिश्चित करें कि आप किसी ऐसे प्लगइन का उपयोग न करें जिसका रखरखाव अच्छी तरह से न किया गया हो।


यही आपकी साइट और डेटा सेट को रीफ्रेश करने का कारण और तरीका है।


सबसे तेज़ थीम या डिज़ाइन टेम्पलेट का उपयोग करें आपकी वेबसाइट का प्रदर्शन आपके वर्डप्रेस थीम या डिज़ाइन टेम्पलेट से बहुत प्रभावित होता है। एक अप्रभावी रूप से कोडित विषय आपकी साइट को अनिवार्य रूप से डायल बैक कर सकता है। इस प्रकार, अपनी साइट पर एक त्वरित और हल्का विषय चुनना महत्वपूर्ण है।


ब्राउज़ करने के लिए निम्नलिखित कुछ त्वरित और हल्के विषय हैं:


जनरेटप्रेस

एस्ट्रा

कैडेंस विषय

नेवे

इसके अलावा, ये संभवतः सर्वोत्तम निःशुल्क ब्लॉगर लेआउट हैं:


पोलर ब्लॉगर लेआउट डाउनलोड करें

असीमित पोर्टफोलियो लेआउट

खाद्य वेबसाइटों के लिए प्लेट ब्लॉगर लेआउट

यह अब पूरी तरह से सहायक है। मुझे विश्वास है कि यह वेब अनुकूलन एजेंडा 2022 में बेहतर निष्पादन के लिए आपकी वेबसाइट को अपग्रेड करने में आपकी सहायता करेगा। क्या आपकी कोई पूछताछ है, मैं मुझे यह कहने की अनुमति दे सकता हूं।


ऑन-पेज खोज इंजन अनुकूलन एजेंडा (2022)

ऑन-पेज खोज इंजन अनुकूलन आपके पृष्ठों पर मौजूद चीज़ों को बेहतर बनाने से जुड़ा हुआ है। मैंने सक्रिय रूप से संपूर्ण ऑन-पेज वेबसाइट अनुकूलन मार्गदर्शिका बनाई है। इसलिए मैं इस ऑन-पेज वेबसाइट अनुकूलन एजेंडे में स्पष्ट और सीधा रहूंगा। महान? हम शुरुआत कैसे करें!


लोगों और खोज इंजनों के लिए उसी तरह लिखें कुछ लोग सोचते हैं कि हमें केवल लोगों के लिए लिखना चाहिए, जबकि अन्य लोग Google जैसे खोज इंजनों के लिए लिखना पसंद करते हैं। वेब इंडेक्स को महत्वपूर्ण डेटा को ट्रैक करने में अपने ग्राहकों की सहायता करने की आवश्यकता है। इसलिए, मेरा मानना है कि आपको एक को दूसरे के ऊपर चुनना चाहिए।


लोगों और खोज इंजनों के लिए लिखने के लिए कुछ संकेतक निम्नलिखित शामिल हैं:


एक अचूक, उल्लेखनीय और प्रेरक शीर्षक लिखें।

छोटे अनुच्छेद (3-4 वाक्य जैसा कुछ) चुनें।

बुलेटेड और क्रमांकित रिकॉर्ड का उपयोग करें।

महत्वपूर्ण बिंदुओं को उजागर करें.

विभिन्न पाठकों की मदद के लिए एक उल्लेखनीय बिंदु लें।

जितना हो सके अपने पाठकों का मूल्य बढ़ाएँ।

वस्तुनिष्ठ वॉचवर्ड को सामान्य रूप से पदार्थ में शामिल करें

अपने पदार्थ के लिए वस्तुनिष्ठ सूचक शब्दों को याद रखने का मतलब उन्हें हर जगह भर देना नहीं है। आपको उन्हें वहां जोड़ना चाहिए जहां यह ठीक लगे। निम्नलिखित कुछ हैं जहां आप आवश्यक कीवर्ड का उपयोग कर सकते हैं:


शीर्षक और उपशीर्षक (H1, H2), URL शीर्षक, छवि और ALT।

द्रव्य के प्रारम्भिक 100 भाव।

सभी पदार्थ के माध्यम से सामान्य रूप से.

यहां बताया गया है कि आपको अपना उद्देश्य सूचक शब्द कहां शामिल करना है। किसी भी मामले में, यह सब नहीं है. आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आपकी सामग्री का दृष्टिकोण अलग हो। मैं इसे पदार्थ तिरछा कहना पसंद करता हूँ।


जानें कि अपनी सामग्री में प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण (एनएलपी) को कैसे शामिल करें एलएसआई (अव्यक्त सिमेंटिक इंडेक्सिंग) कीवर्ड आपके लक्ष्य कीवर्ड से संबंधित कीवर्ड से ज्यादा कुछ नहीं हैं। फिर भी, Google जैसे तकनीकी संगठन वर्तमान में नियमित भाषा प्रबंधन (एनएलपी) नवाचार का उपयोग करते हैं।

वेबसाइट अनुकूलन में एनएलपी इस तथ्य के प्रकाश में महत्वपूर्ण है कि यह वेब क्रॉलर्स को ग्राहक खोज प्रश्नों और उनके लक्ष्य को बेहतर ढंग से समझने की अनुमति देता है। इस प्रकार, यह Google को खोजकर्ताओं को अधिक लागू परिणाम देने में सहायता करता है।


आप एच-सुपरटूल्स कैचफ्रेज़ एक्सप्लोरेशन अप्लायन्सेज, सर्फर वेबसाइट डिज़ाइन एन्हांसमेंट और एलएसआईग्राफ के साथ अपने आवश्यक कैचफ्रेज़ से जुड़े वॉचवर्ड पा सकते हैं।


योस्ट या रैंकमैथ जैसे ऑन-पेज प्लगइन्स का उपयोग करें यदि आप अभी एसईओ में शुरुआत कर रहे हैं लेकिन फिर भी यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप सर्वोत्तम ऑन-पेज एसईओ प्रथाओं का पालन कर रहे हैं, तो आपको योस्ट या रैंकमैथ जैसे प्लगइन का उपयोग करना चाहिए।


ये दोनों वर्डप्रेस ऑन-पेज वेबसाइट अनुकूलन मॉड्यूल एकदम सही हैं, फिर भी मेरा झुकाव रैंकमैथ की ओर है। स्पष्टीकरण यह है कि यह वास्तव में हल्का है और इसमें ढेर सारी प्रीमियम विशेषताएं हैं, यहां तक कि मुफ़्त संस्करण में भी।


योस्ट के साथ अपने पदार्थ को आगे बढ़ाने का यह तरीका है।


प्रासंगिक और आधिकारिक वेबसाइटों से लिंक करें प्रासंगिक और आधिकारिक वेबसाइटों से लिंक करने से पता चलता है कि आपने मौजूदा विषय पर गहन शोध किया है। इससे यह भी पता चलता है कि आप सम्मान देने के लिए पर्याप्त रूप से आश्वस्त हैं। और तो और, यह आपके पाठकों को मुद्दे को समझने के लिए प्रोत्साहित करने में भी मदद करता है।


प्रत्येक पोस्ट में 3 से 4 बाहरी गंतव्यों से जुड़ें। लेकिन सुनिश्चित करें कि वे प्रासंगिक भी हों और अर्थपूर्ण भी हों। अपनी साइट पर बाहरी जुड़ावों की माया की व्याख्या की जाँच करें।


आप वास्तव में अंतरिक्ष प्राधिकरण पर एक नज़र डालने के लिए इस मुफ्त बैकलिंक्स चेकर या मोज़ेज़ ओपन साइट वेफ़रर का उपयोग कर सकते हैं।


कभी भी समान कैचफ्रेज़ वाले पेज से कनेक्ट न करें

ऑन-पेज खोज इंजन अनुकूलन के संबंध में, आपको कभी भी समान कीवर्ड का उपयोग करके अपनी साइट पर किसी पृष्ठ से कनेक्ट नहीं करना चाहिए। इसे वॉचवर्ड नरभक्षण कहा जाता है।


जब आप अपनी वेबसाइट के कई पेजों पर एक ही कीवर्ड को लक्षित करते हैं, तो आप कीवर्ड नरभक्षण में संलग्न होते हैं। यह ऑन-पेज वेबसाइट अनुकूलन के लिए अच्छा नहीं है क्योंकि Google इस बात को लेकर भ्रमित हो जाता है कि किस पेज को रैंक किया जाए।


इसी तरह, आप यह नहीं मानते कि अलग-अलग पृष्ठों को समान वॉचवर्ड के लिए रैंक करना चाहिए जिन्हें आपको रैंक करने की आवश्यकता है।


अपनी तस्वीरों को उचित नाम दें और ALT टैग सेट करें

W3Tech के अनुसार, चित्र किसी साइट पेज के वजन का 21.8% बनाते हैं। इसलिए आपको त्वरित स्टैकिंग साइट की गारंटी के लिए अपनी तस्वीरों को अपग्रेड करना चाहिए।


यहां चित्र वृद्धि पर कुछ संकेत दिए गए हैं:


चित्रों के लिए वैध दस्तावेज़ नामों का उपयोग करें (उदाहरण के लिए, ऑन-पेज-वेबसाइट अनुकूलन checklist.webp इस पोस्ट के लिए एक आदर्श चित्र रिकॉर्ड नाम होगा)।

उपयुक्त ऑल्ट लेबल का उपयोग करें (उदाहरण के लिए, "ऑन-पेज सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन एजेंडा" सम्मिलित चित्रों के लिए आदर्श ऑल्ट चित्र होगा)।

छवियों को संपीड़ित करके गुणवत्ता से समझौता किए बिना उनका आकार कम करें।

फिर भी, अति कर दो। अन्यथा आपदा आसन्न होगी, आप तकिया कलाम भराई का काम कर सकते हैं। चित्रों को ALT टेक्स्ट सेट करने का यह तरीका है।

शामिल स्क्रैप के लिए अपग्रेड करें

शामिल स्क्रैप एक ऐसा केस है जो क्वेरी आइटम के शीर्ष पर दिखाई देता है। यह खोजकर्ताओं के प्रश्न के उत्तर का त्वरित विवरण प्रदान करता है।


यहां सम्मिलित अंश का एक उदाहरण दिया गया है:


जैसा कि स्पष्ट हो सकता है, यह आपकी साइट पर अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने का एक असाधारण मौका है। क्यों? ऐसा इसलिए है क्योंकि पोस्ट को इस कैचफ्रेज़ के लिए कोई स्थान नहीं मिलता है। आप बिट पर हाइलाइट होना सुनिश्चित नहीं कर सकते। जैसा भी हो, आप इसके लिए सुधार कर सकते हैं।


सुनिश्चित करें कि आपकी प्रतिक्रिया किसी विशेष स्निपेट के लिए अनुकूलित करने के लिए एक सूची, तालिका या पैराग्राफ के रूप में है।

इसके अलावा, यह 55-60 शब्दों के अंदर होना चाहिए।

अपने पदार्थ की संरचना के लिए उपयुक्त शीर्षकों और उपशीर्षकों (H1 और H2 लेबल) का उपयोग करें।

बिना किसी हिचकिचाहट के सीधे पूछताछ का उत्तर दें।

उचित विराम चिह्न और सीधे शब्दों का प्रयोग करें।

महत्वपूर्ण बिंदुओं को उजागर करें.

यदि आप एक ही पैराग्राफ में प्रश्न का अपना सर्वश्रेष्ठ उत्तर दे सकते हैं, तो आपको चुनिंदा स्निपेट में शामिल किए जाने की संभावना है।


रुकने के समय की जाँच करें और उसमें सुधार करें वह समय जो उपयोगकर्ता किसी खोज इंजन परिणाम पृष्ठ (SERP) से आने के बाद आपकी वेबसाइट पर बिताता है। उच्च ठहराव समय का मतलब है कि आपका पदार्थ खोजकर्ताओं के लिए महत्वपूर्ण और उपयोगी है। यह एक अच्छा ऑन-पेज वेबसाइट अनुकूलन पोजिशनिंग घटक भी है।


यह आपकी साइट पर ठहरने के समय को बेहतर बनाने का तरीका है:


उचित शीर्षकों और उपशीर्षकों का उपयोग करके अपने पदार्थ को खोजने योग्य बनाएं।

छोटे अनुभागों और वाक्यों का उपयोग करें।

सीधे शब्दों का प्रयोग करें (आपका सार समझने में कठिन नहीं होना चाहिए)।

पाठ की दोहराव को कम करने के लिए चित्र, रिकॉर्डिंग और इन्फोग्राफिक्स को शामिल करें।

ऑन-पेज एसईओ के लिए इस चेकलिस्ट की तरह लंबी पोस्ट लिखें।

एक टिप्पणी अनुभाग खुला रखें.

अपनी साइट की गति अपग्रेड करें.

सामान्य एबाइड समय की जाँच करना और रास्ते में काम करना जारी रखें। यह मानते हुए कि सामान्य एबाइड समय 2 मिनट से कम है, आप वास्तव में इसे और विकसित करना चाहते हैं।


खोज इंजन अनुकूलन एजेंडा (2022) पर समाप्त

यह आपके पृष्ठों को Google में स्थान दिलाने के लिए एक निश्चित खोज इंजन अनुकूलन एजेंडा है। ये वे चीजें हैं जो आप वितरित प्रत्येक पोस्ट या पेज पर करना चाहते हैं। इसलिए इस एजेंडे को बुकमार्क करें और गतिविधि का अनुसरण करने के लिए वापस आते रहें।


इसके अतिरिक्त, आप इस आइडिया लेआउट को सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन एजेंडे के लिए प्राप्त कर सकते हैं और इसे अपने थॉट अकाउंट पर कॉपी कर सकते हैं। मैंने इसे इस उद्देश्य से बनाया है कि आप किसी चीज़ को चेक और अनचेक कर सकें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप कुछ भी छोड़ नहीं रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं