Breaking News

YouTube चैनल पर पैसा कैसे कमाएं|youtube se paise kaise kamaye|earn money on youtube

 


YouTube चैनल पर पैसा कैसे कमाएं|youtube channal par paisa kaise kamaen

1. एक यूट्यूब चैनल बनाएं


YouTube से पैसे कमाने के लिए सबसे पहला कदम एक YouTube चैनल बनाना है। YouTube चैनल एक ऐसी जगह है जहां आप वीडियो अपलोड करते हैं और उन्हें दूसरों के साथ साझा करते हैं। आप गिटार बजाते हुए, गाते हुए, गीत लिखते हुए, या अपनी इच्छानुसार कुछ भी करने के लिए अपने स्वयं के कैमरे का उपयोग कर सकते हैं। अपने चैनल पर वीडियो अपलोड करना मुफ्त है, लेकिन आपको प्रत्येक वीडियो को बढ़ावा देने के लिए भुगतान करना होगा। यदि आप अपने वीडियो को बढ़ावा देने के लिए कोई पैसा खर्च नहीं करना चाहते हैं, तो आप उन्हें असूचीबद्ध छोड़ सकते हैं। एक बार उनके सूचीबद्ध हो जाने के बाद, आपके चैनल पर आने वाले लोग बिना सब्सक्राइब किए आपके वीडियो देख सकेंगे।


2. वीडियो बनाना शुरू करें


एक बार जब आप अपना चैनल बना लेते हैं, तो अगली चीज़ जो आपको करने की ज़रूरत है वह है वीडियो अपलोड करना शुरू करना। जब आप कोई वीडियो अपलोड करते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने का प्रयास करना चाहिए कि यह कम से कम 2 मिनट लंबा हो। आम तौर पर लोग 1 मिनट से अधिक के वीडियो देखने का आनंद लेते हैं, लेकिन यदि आप 5 मिनट से अधिक समय तक चलते हैं, तो कई दर्शक आपके वीडियो को देखना भी समाप्त नहीं करेंगे। गिटार बजाते या गाते हुए खुद को फिल्माते समय बात करने से बचने की कोशिश करें। इसके बजाय, बोलने के बजाय आप जो कर रहे हैं उस पर ध्यान केंद्रित करें। खुद को गिटार बजाते हुए या गाना गाते हुए फिल्माने से आपकी प्रतिभा दिखाने में मदद मिलती है और आपके दर्शकों को आपसे जुड़ाव महसूस होता है।


3. अपने वीडियो का प्रचार करें


अपना पहला वीडियो अपलोड करने के बाद, आप देखेंगे कि यह खोज परिणाम पृष्ठ पर प्रकट नहीं होता है। अपने वीडियो को खोज परिणामों पर प्रदर्शित करने के लिए, आपको उसका प्रचार करना होगा। आपके वीडियो का प्रचार करने के दो तरीके हैं: सशुल्क विज्ञापन और बिना भुगतान वाला विज्ञापन। सशुल्क विज्ञापन में आपके वीडियो को खोज परिणाम पृष्ठ पर ऊपर दिखाने के लिए Google या YouTube को भुगतान करना शामिल है, जबकि अवैतनिक विज्ञापन का अर्थ प्रासंगिक वीडियो पर टिप्पणी करने, चैनलों की सदस्यता लेने, वीडियो पसंद करने और सामाजिक नेटवर्क पर वीडियो साझा करने जैसी रणनीतियों का उपयोग करना है।


4. ऐडसेंस से पैसे कमाएँ


ऐडसेंस गूगल द्वारा पेश किया जाने वाला एक कार्यक्रम है जो विज्ञापनदाताओं को वेबसाइटों पर विज्ञापन प्रदर्शित करने देता है। जब तक आपकी वेबसाइट को पर्याप्त ट्रैफिक मिलता है, आप इन विज्ञापनों को प्रदर्शित करके पैसे कमा सकते हैं। AdSense के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए, आपको कुछ मानदंडों को पूरा करना होगा, जिसमें प्रति माह कम से कम 10,000 अद्वितीय विज़िटर शामिल हैं। एक बार जब आप इस सीमा तक पहुँच जाते हैं, तो आपको Google से एक सूचना प्राप्त होगी जो आपको बताएगी कि आप कितना कमा सकते हैं। फिर आप तय कर सकते हैं कि आप प्रस्ताव को स्वीकार करना चाहते हैं या नहीं।


5. अपने वीडियो को सूचीबद्ध करके अधिक कमाएं


यदि आप अपने YouTube चैनल से अधिक कमाई करना चाहते हैं, तो आप अपने वीडियो को YouTube के सहयोगी कार्यक्रम पर सूचीबद्ध कर सकते हैं। पार्टनर प्रोग्राम पार्टनर को आपके वीडियो के साथ-साथ अपने उत्पादों का विज्ञापन करने की अनुमति देते हैं। ये भागीदार आपको अपने उत्पाद को अपने वीडियो में दिखाने के लिए भुगतान कर सकते हैं। 6. मर्चेंडाइज बेचें


YouTube पर पैसे कमाने का एक और तरीका है कि आप अपने चैनल से संबंधित मर्चेंडाइज बेचें। उदाहरण के लिए, यदि आप संगीत बजाते हैं, तो आप अपने लोगो वाली टी-शर्ट बेच सकते हैं। 7. खेल खेलने के लिए भुगतान प्राप्त करें


YouTubers को कभी-कभी अपने चैनल पर गेम खेलने के लिए पैसे मिलते हैं। उदाहरण के लिए, मान लें कि मैं एक पेशेवर गेमर हूं। मैंने वर्षों तक लीग ऑफ लीजेंड्स खेला है, और मुझे पता है कि मैं अपनी टीम में किसी को भी आसानी से हरा सकता हूं। खैर, कुछ कंपनियां मुझे मेरे चैनल पर गेम खेलने के लिए भुगतान करेंगी, और खुद को खेलते हुए रिकॉर्ड करेंगी। फिर, वे मेरे चैनल पर क्लिप पोस्ट करेंगे, और मुझे मुनाफे का एक हिस्सा देंगे।


कोई टिप्पणी नहीं