Breaking News

youtube channel popular kaise kare|fast way to make your youtube channel popular

youtube chennal


 यूट्यूब चैनल को पॉपुलर कैसे करें? जैसे ही आप YouTuber पर बनने के बारे में सोचते हैं, वैसे ही आपके दिमाग में एक बात आती है कि या हम कैसे बेहतरीन वीडियो बनाएंगे और उन्हें youtube पर डालेंगे, जिसे हजारों-लाखों लोग देखते हैं।


YouTube पर बहुत प्रतिस्पर्धा है। आज के आर्टिकल में मैं आपको बता दूं कि मुझे अपने आप कोई टॉपिक ढूंढकर वीडियो नहीं बनाना पड़ेगा। आप आसानी से एक बहुत अच्छा वीडियो बन जाएंगे और उसे YouTube पर पोस्ट कर देंगे, वेबसाइट का नाम है pexels.com pexels और दूसरी का नाम है pixabay.com और दूसरी का नाम है लेकिन आपको कॉपीराइट फ्री इमेज और वीडियो मिलते हैं और वह भी इसमें आपको हजारों चित्र और वीडियो मिलेंगे।



और आपके वीडियो में संगीत डालने के लिए YouTube ऑडियो लाइब्रेरी से YouTube ऑडियो नामक एक शानदार ऑडियो है। यदि आप चाहें तो जितने चाहें उतने संगीत डाउनलोड कर सकते हैं।


इसके अलावा, एक बहुत ही आसान और अच्छा वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है जो आपके नए या पुराने मोबाइल फोन या स्मार्टफोन पर चलता है जिसे My Movie कहा जाता है जहां आप YouTube ऑडियो संगीत डाउनलोड करने के लिए वीडियो संगीत जोड़ सकते हैं।


My Movie The Video Editing App को आपस में Add करना है और आपको YouTube पर चैनल पर डालना है, YouTube चैनल है, यह कैसे बनाया जाता है, मैं आपको आकर दिखाऊंगा कि यह सब काम कैसे करना है, आप कर सकूँ और पैसे कमा सकूँ, तो अब मैं तुम्हें अपने मोबाइल और अपने कंप्यूटर दोनों पर ले जाऊँगा और फिर अपने मोबाइल फ़ोन पर भी बनाऊँगा।


तो चलिए अब शुरू करते हैं

स्टेप 1। जैसा कि आप साइन इन विकल्प देख सकते हैं, उस पर क्लिक करें एक नया टैब आपके ईमेल में प्रवेश करेगा और अगले पर क्लिक करके अपना पासवर्ड दर्ज करें और अगले पर क्लिक करें


चरण दो। अब जैसा कि आप शीर्ष दाएं कोने पर देख सकते हैं कि आपका प्रोफ़ाइल आइकन उस पर क्लिक करें जो आपको इस तरह दिखाई देगा। उस पर क्लिक करने पर एक नया टैब दिखाई देगा जहां यह लिखा होगा कि आपकी निर्माता यात्रा शुरू होती है, आरंभ करें पर क्लिक करें।


एक नया पृष्ठ दिखाई देगा कि अपना चैनल कैसे बनाएं यहां आपको दो विकल्प मिलेंगे या तो आप अपने नाम का उपयोग कर सकते हैं या अपने कस्टम नाम का उपयोग कर सकते हैं।


यदि आपका चयन कस्टम नाम का उपयोग करता है तो अपने चैनल का सबसे अच्छा और उपयुक्त नाम दें और चैनल का नाम जोड़ें छोटे बॉक्स आइकन पर टिक करें और क्रिएट पर क्लिक करें।


चरण 3। अब आपका चैनल बन चूका है ओके यहाँ पर हम कुछ प्रोफाइल फोटो लगा सकते है या अच्छा होगा ओके दोस्तों आप अपना फोटो ओके जरूर लगाएं क्यूंकि अगर आपका चैनल ज्यादा फेमस हो गया है.


तो अच्छा होगा कि आपके पास आपकी फोटो हो या आप इस चैनल के यूआरएल को किसी के साथ साझा करें और उन्हें साझा करें या अपने दोस्तों के साथ लिंक करें, और उनसे अनुरोध करें कि भाई, इसे देखें, अगर आपको कोई फोटो मिलती है तो आपका दोस्त, मैं निश्चित रूप से मेरे दोस्त की तस्वीर खोलो, देखते हैं इसमें क्या नया काम शुरू किया गया है।



  ठीक है, तो यह अच्छा होगा कि यहां आपका अपना एक फोटो प्रोफ़ाइल चित्र हो।


चरण 4। यहां आप अपने चैनल से संबंधित कोई भी छोटी-छोटी डिस्क्रिप्शन डालेंगे, मैं यहां भी लिखूंगा, डिस्क्रिप्शन में आप कुछ भी डाल सकते हैं, दोस्तों ये इतना जरूरी नहीं है।


  ठीक है यहां कुछ लिखा है और इस वेबसाइट के लिंक हैं। यह जरूरी नहीं है दोस्तों। इसे ठीक रहने दो, सीधे सेव पर क्लिक करें और जारी रखें।


ठीक है, मैंने आपको दिखाया है कि YouTube चैनल कैसे बनाया जाता है। मुझे पता है कि आप अपना वीडियो नहीं डालना चाहते हैं और न ही आप वीडियो बनाना जानते हैं। मैं आपको अभी इस वीडियो में दिखाऊंगा कि दो साइट्स हैं जहां आपको कॉपीराइट फ्री वीडियो क्लिप्स मिलेंगी जो बहुत अच्छी होंगी।


चरण 5। मैंने जो हटा दिया है उसे दिखाऊंगा और सिखाऊंगा और फिर उसमें डालकर कॉपीराइट मुक्त संगीत भी दिखाऊंगा और आपको एक और एडिटिंग ऐप में दिखाऊंगा और आपको दिखाऊंगा कि आप अपने मोबाइल फोन पर वीडियो कैसे बना सकते हैं।


तीन मिनट के अंदर आपको इसमें खुद कुछ भी बोलना नहीं है, आपको खुद इसमें कुछ भी दिखाना या दिखाना नहीं है. शुरुआत में आप सिर्फ कॉपीराइट फ्री वीडियो और म्यूजिक डालकर अपना चैनल शुरू करते हैं, फिर बाद में आपकी बोलती शुरू होगी।


  जब आपको कॉन्फिडेंस आ जाएगा, अभी आप अपना चैनल बना लीजिए, जो मैंने पहले ही देख लिया है।


Step6.फिर मैं आपको मुख्य मुद्दे पर लाऊंगा और यहीं पर आपको कॉपीराइट फ्री वीडियो मिलेंगे, सबसे पहले मैं आपको दिखाऊंगा कि कौन सी दो फ्री ऑफ कॉस्ट साइट्स हैं जहां से आप कॉपीराइट फ्री वीडियो जितना डाउनलोड कर सकते हैं आप कर सकते हैं, मैं आपको दिखाऊंगा कि यह कौन सी YouTube साइट है जहां से आप जितना चाहें कॉपीराइट मुक्त संगीत डाउनलोड कर सकते हैं और इसे अपने वीडियो में संलग्न कर सकते हैं।


एक ऐप है जो सौ प्रतिशत मुफ्त है जिसमें आप इन वीडियो और संगीत को संलग्न करेंगे और आप एक बेहतरीन वीडियो बना पाएंगे, ठीक है, मैं आपको इस लेख में सब कुछ दिखाऊंगा।


  साथ-साथ दिखाएं जहां से हम बहुत अच्छी विश्व स्तरीय वीडियो क्लिप मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं। OK सबसे पहले आपके मोबाइल फोन पर खुलता है दोस्तों मैं आपको जो भी चीजें दिखा रहा हूं वह आपके मोबाइल फोन पर भी खुल जाती है।


Step7. मुफ्त वीडियो वेबसाइट pixabay.com जानने के लिए


चरण 8। अन्य मुफ्त वीडियो वेबसाइट।


चरण9. इन दो वेबसाइटों में आपको मुफ्त कॉपीराइट वाले वीडियो मिलेंगे, बस अपने कीवर्ड दर्ज करें जो आप चाहते हैं या आप जिस प्रकार के वीडियो बनाना चाहते हैं, यहां हजारों वीडियो उपलब्ध हैं।

कदम10। संगीत डाउनलोड करने के लिए download kareयहां क्लिक करें।


चरण11. वीडियो एडिटर ऐप डाउनलोड करने के लिए  downloadयहां क्लिक करें।


कदम12. आप YouTube पर उसी प्रकार के संगीत का चयन यहां से कर सकते हैं, यहां टाइप करके अब आप यहां क्लिक कर सकते हैं जहां यह एक आवर्धक लेंस से बना है जो अब नीचे आपके वीडियो से संबंधित है।


चरण 13। देखें कि ट्रैक से कितने साउंड ट्रैक आते हैं, सबसे ऊपर आपको लिखा हुआ दिखाई देता है, आप इसे चुन सकते हैं, जो हस्ताक्षरित है या डाउनलोड किया जाएगा, इसे डाउनलोड किया गया है, दोस्तों, इन सभी को मिलाकर कोई भी वीडियो डाउनलोड हो गया है और एक कॉपीराइट डाउनलोड हो गया है मुफ्त संगीत और अब आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं और एक सुंदर वीडियो बनाने की कोशिश करके संगीत।


चरण 14। आप इसे आराम से देख कर चेक कर सकते हैं, इसमें आपका समय लग रहा है, आप अपने मोबाइल फोन में बना सकते हैं, इसमें आपको खुद से बोलने या सोचने या कोई टॉपिक बनाने की जरूरत नहीं है। आप ऐसे सैकड़ों वीडियो बना सकते हैं और उन्हें YouTube चैनल पर डाल सकते हैं और आप YouTube चैनल पर एक वीडियो बनाएंगे।


चरण 15। एक बार जब आपका वीडियो तैयार हो जाए तो पर क्लिक करें। Step16। वीडियो अपलोड करने के लिए ऊपर दाएं कोने पर क्रिएट या अपलोड वीडियो आइकन पर क्लिक करें, एक बार जब आपका वीडियो अपलोड हो जाता है। आप सोच रहे होंगे कि यूट्यूब वीडियो से पैसे कैसे कमाएं, शीर्ष पर यूट्यूब स्टूडियो पर क्लिक करें, आप देख सकते हैं कि एक बाईं ओर है एक साइड बार खोला गया है।


चरण 17। बाईं ओर बार में आपको मुद्रीकरण  विकल्प दिखाई देता है, ऊपर की छवि पर जैसा आप कर सकते हैं, उस पर क्लिक करें, YouTube सहयोगी कार्यक्रम प्राप्त करने के लिए आपके चैनल को पिछले 12 महीनों में कम से कम 4000 सार्वजनिक घड़ी घंटे और 1000 ग्राहकों की आवश्यकता है और आपके चैनल को भी मिलेगा यह सुनिश्चित करने के लिए समीक्षा की गई कि यह YouTube मुद्रीकरण नीतियों का पालन करता है।


चरण 18। जब आपका चैनल न केवल कम से कम 4000 घंटे का वाच टाइम हो, 4000 घंटे कुल जनता ने देखा हो, चाहे इसे 10,000 लोगों ने देखा हो, चाहे इसे 1,000 लोगों ने देखा हो, इसे एक लाख लोगों ने सब्सक्राइब किया हो और आपके चैनल को 1000 सब्सक्राइबर और 1000 दोस्तों ने सब्सक्राइब किया है।



चरण 19. एक बार जब आप ऐसा कर लेते हैं, तो आप मुद्रीकरण के योग्य हो जाते हैं, अर्थात आप अपने चैनल पर डाले गए वीडियो पर विज्ञापन देना शुरू कर देते हैं, ठीक है यह YouTube को ही लाता है।


आपको विज्ञापन के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। जैसे ही मुद्रीकरण किया जाता है, विज्ञापन स्वचालित रूप से YouTube पर प्रदर्शित होने लगता है और विज्ञापन से जो आय होती है वह आपको उसके एक हिस्से के रूप में दी जाती है। आप इसे 1 महीने में पूरा कर सकते हैं।


  दोस्तों 12 महीने से ज्यादा का समय नहीं होता है। हो सकता है कि इसमें 12 महीने से ज्यादा का समय न लगे। बस इतना ही दोस्तों उम्मीद है कि इस आर्टिकल से यूट्यूब चैनल को लोकप्रिय बनाने में मदद मिली होगी?

कोई टिप्पणी नहीं