Breaking News

Apne blog ke liye article research kaise karen

 सामग्री की तैयारी के संबंध में कई संगठन और व्यावसायिक दूरदर्शी वर्तमान समय और स्थान पर ध्यान केंद्रित करते हैं। वे अगले कुछ समय के लिए सामग्री शेड्यूल बनाएंगे, लेकिन वे लंबी अवधि की सामग्री तैयारी के बारे में नहीं सोचते हैं। इस पोस्ट में सामग्री अनुसंधान करके जानें कि अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए एक वर्ष की सामग्री की योजना कैसे बनाएं।


वह एक त्रुटि है. यदि आप अपने ब्लॉग या साइट को नया बनाए रखना चाहते हैं, तो आपको वास्तव में अगले कुछ हफ्तों या महीनों के बाद सामग्री संबंधी विचारों की व्यवस्था करनी होगी।

तो यहां, आप सीखेंगे कि अहेरेफ़्स जैसे प्रीमियम उपकरणों और उडेमी या अमेज़ॅन जैसे वाणिज्यिक केंद्रों पर सामग्री परीक्षण कैसे करें। आप Google पैटर्न, वर्चुअल मनोरंजन और एक्सप्लोडिंगटॉपिक्स पर प्रसिद्ध बिंदुओं को खोजने के बारे में भी जानेंगे।


अद्भुत लग रहा है? हमें इसी क्षण शुरुआत करनी चाहिए.


प्रीमियम उपकरणों पर सामग्री अन्वेषण करने के निर्देश

सामग्री परीक्षण करने के कई तरीके हैं, फिर भी शुरुआत के लिए Ahrefs का उपयोग एक असाधारण तरीका है। एक उपकरण आपको सामग्री विचार खोजने, आपकी साइट के बैकलिंक्स को ट्रैक करने और आपके प्रतिद्वंद्वियों की साइटों की स्क्रीनिंग करने में सहायता करता है।


एक सर्वव्यापी उपकरण आपकी पदार्थ अनुसंधान आवश्यकताओं में आपकी सहायता कर सकता है। यही कारण है कि इसमें इतनी सारी उपयोगी विशेषताएं हैं। हालाँकि, मैं उन पर चर्चा करूँगा जिनका मैंने व्यक्तिगत रूप से उपयोग किया है।


मेरी विशेषज्ञता उन्नत प्रदर्शन है, जिसे पार करना सबसे कठिन विशेषताओं में से एक है। कम प्रतिद्वंद्विता के साथ बहुत सारे सामग्री विषयों को ट्रैक करने की मेरी तकनीक यहां दी गई है:


सबसे पहले, Ahrefs पर एक खाते के लिए साइन अप करें। Ahrefs के पास तीन मूल्य निर्धारण विकल्प हैं: हल्का, मानक, उच्च स्तर और संगठन। इनकी कीमत अलग-अलग $99, $179, $399, $999 है। यदि आप सालाना भुगतान करते हैं, तो आपको दो महीने मुफ़्त मिलेंगे।

जब भी आप अपना रिकॉर्ड बना लेते हैं, तो आप किसी भी विशेषज्ञता के लिए बहुत सारे सामग्री विचारों में डूबने के लिए तैयार होते हैं।


#2 कैचफ्रेज़ पिलग्रिम पर सामग्री संबंधी विचारों की खोज

कैचफ्रेज़ पिलग्रिम अहेरेफ़्स में एक उपकरण है जो आपको वॉचवर्ड्स का पता लगाने की अनुमति देता है। आप एक कैचफ्रेज़ दर्ज कर सकते हैं, और अहेरेफ़्स आपको महीने-दर-महीने देखने की संख्या दिखाएगा, जिससे इसका विरोध स्तर और कुछ अन्य संबंधित वॉचवर्ड मिलेंगे।

यह ब्लॉग प्रविष्टि बिंदु खोजने के लिए एकदम सही है क्योंकि आप समझ सकते हैं कि एक कीवर्ड कितना प्रसिद्ध है और इसमें कितनी प्रतियोगिता है।


व्यक्ति यह तय करने के लिए केडी (कैचफ़्रेज़ ट्रबल) का उपयोग करते हैं कि किसी वॉचवर्ड के लिए रैंक कितनी कठिन है। केडी जितना ऊंचा होगा, उस कैचफ्रेज़ को रैंक करना उतना ही अधिक परेशानी भरा होगा।


जो भी हो, मुझे अपनी विशेषज्ञता में आवश्यक वॉचवर्ड के लिए रैंक करने की आवश्यकता है, जो कठिन है! तो मैं यह करता हूँ:


'वॉचवर्ड ट्रैवलर' में अपना आवश्यक वाक्यांश दर्ज करें।

बाएं मेनू बार पर 'अभिव्यक्ति मिलान' या 'संबंधित शर्तें' पर क्लिक करें।


न्यूनतम वॉल्यूम 300 पर सेट करें।

इन वॉचवर्ड के लिए SERPs रूपरेखा पर फ़्लोट करें।


इसके अलावा, SERPs पर 30 DR के तहत गंतव्यों का पीछा करें।

यह मानते हुए कि आपको ऐसा कोई वाक्यांश मिल जाता है, इसका मतलब है कि आपकी साइट को इसके लिए रैंक करने का अवसर मिलता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि मैं 30 एरिया रेटिंग को कुछ हद तक कम मानता हूं। एक और स्पष्टीकरण यह है कि मेरी साइट का डीआर 59 है, जो काफी अधिक है!


किसी भी स्थिति में, आपका केंद्रीय लक्ष्य इस रणनीति के साथ मार्ग लक्ष्य कीवर्ड ढूंढना है। इसके अलावा, जब भी आपको कुछ वॉचवर्ड मिलें, तो उनके आधार पर सामग्री बनाना शुरू करें।


फिर, सामग्री अन्वेषण करने के लिए SEMRush, Ubersuggest और H-Supertools का उपयोग करें

वेबसाइट डिज़ाइन एन्हांसमेंट एक खींचा हुआ खेल है जिसमें बहुत कठिन काम करना पड़ता है। किसी भी स्थिति में, सही उपकरणों का उपयोग चक्र को और अधिक सरल बना सकता है। अहेरेफ़्स उन उपकरणों में से एक है, और कई अन्य भी हैं। SEMRush और Ubersuggest भुगतान वाले हैं।


इसके अलावा, यदि आपके पास बजट की कमी है, तो आप एच-सुपरटूल्स कैचफ्रेज़ एक्सप्लोरेशन इंस्ट्रूमेंट का उपयोग कर सकते हैं, जो निःशुल्क है।


आप इसे इस प्रकार घटित करते हैं:


एच-सुपरटूल्स वॉचवर्ड एक्सप्लोरेशन इंस्ट्रूमेंट पर जाएं।

अपना आवश्यक वॉचवर्ड दर्ज करें.

इसके अलावा, अपने लिए बहुत सारे वॉचवर्ड विचारों को ट्रैक करने की तलाश करें।

और, बस यही है! डिवाइस हमेशा के लिए निःशुल्क है क्योंकि मैं इसे निःशुल्क पेश करना चाहता हूं, फिर भी मैं निश्चित रूप से प्रचार चलाता हूं। आप इस उपकरण का उपयोग करके ढेर सारे अविश्वसनीय सामग्री विचार पा सकते हैं।


तो यह बात है! Ahrefs और विभिन्न उपकरणों का उपयोग करके बहुत सारी सामग्री थीम खोजने की मेरी तकनीक। इसने मेरे लिए सराहनीय ढंग से काम किया है और मुझे भरोसा है कि यह काम करेगा


इंटरनेट आधारित वाणिज्यिक केंद्रों पर सामग्री अन्वेषण करने का सबसे प्रभावी तरीका

सामग्री आपको नए मेहमानों को आकर्षित करने और आपकी वेब क्रॉलर रैंकिंग बढ़ाने में सहायता करती है। फिर भी, एक वर्ष तक सामग्री बनाना भारी पड़ सकता है - विशेष रूप से उस स्थिति में जब आप नहीं जानते कि कहां से शुरू करें।


मैं यहां आपकी साइट या ब्लॉग के लिए सामग्री का पता लगाने के कुछ अप्रचलित तरीकों को साझा करने के लिए आया हूं। इसलिए वर्तमान में, मैं वेब-आधारित वाणिज्यिक केंद्रों पर ध्यान केंद्रित करूंगा, क्योंकि वे सामग्री प्रेरणा के लिए एक शानदार हॉटस्पॉट हैं।


आरंभ करने के लिए, आपको अपनी साइट या वैकल्पिक रूप से ब्लॉग के श्रोताओं के दृष्टिकोण को समझना होगा और वे आम तौर पर किस प्रकार की खुशियों से प्रेरित होते हैं। आप वेब-आधारित वाणिज्यिक केंद्रों पर कुछ परीक्षण करके इस डेटा को ट्रैक कर सकते हैं।


#1 वास्तव में कोर्स कमर्शियल सेंटर पर कंटेंट एक्सप्लोरेशन करें

इसके अलावा, यह वह तरीका है जिसके द्वारा आप इसे घटित करते हैं:


#1 उडेमी पर जाएँ।


#2 ऐसे कीवर्ड खोजें जो आपके क्षेत्र से संबंधित हों।


#3 0-1 घंटे की लंबाई चुनें और उनकी जांच करें।

#4 उन विषयों पर एक व्यापक पाठ्यक्रम विकसित करें।


इसके अलावा, आप अपने पदार्थ अनुसंधान के आधार पर ब्लॉग प्रविष्टियाँ, लेख और रिकॉर्डिंग बना सकते हैं।


एक अन्य तकनीक वाणिज्यिक केंद्र के अनुभवों का उपयोग करना है। इसके अलावा, आप इसे इस तरह से घटित करते हैं:


#1 उडेमी पर जाएँ।


#2 'शिक्षक' पर स्नैप करें।


#3 डैशबोर्ड पर फ़्लोट करें.


#4 "मार्केटप्लेस इनसाइट" चुनें और #5 वह कीवर्ड टाइप करें जिसे आप अपने पाठ्यक्रम या सामग्री में उपयोग करना चाहते हैं।

#6 उस बिंदु के बारे में ज्ञान के अंशों की जाँच करें।

आप एक कोर्स बना सकते हैं और उसे Udemy या अपनी साइट पर बेच सकते हैं। इसके अलावा, इसके इर्द-गिर्द सामग्री बनाना शुरू करें। आप अन्य प्रकार की सामग्री भी बना सकते हैं.


#2 अमेज़ॅन पुस्तकों पर सामग्री विश्लेषण करें आपने अमेज़ॅन पुस्तकों पर सामग्री विश्लेषण करने का निर्णय लिया है। आप विशिष्ट पुस्तकें खोज सकते हैं, पुस्तक वर्गीकरणों का अध्ययन कर सकते हैं या सफलताओं की जाँच कर सकते हैं।


किसी भी स्थिति में, आने वाले एक वर्ष के लिए सुखद विचारों को ट्रैक करने के लिए अमेज़ॅन बुक्स का उपयोग करने का यह तरीका है:


#1 अमेज़न पर जाएं.


#2 'किताबें' में अपने तकियाकलाम की तलाश करें।

#3 आपके द्वारा चुनी गई पुस्तक पर क्लिक करें।


#4 योजना की जाँच करें.


#5 और लेआउट के आलोक में सामग्री संबंधी विचार प्राप्त करें।


इस तरह आप अमेज़न बुक्स की जांच करते हैं। ब्लूप्रिंट का विश्लेषण करने से आपको यह पता चल जाएगा कि पुस्तक के साथ क्या हो रहा है, और यह आपको ब्लॉग प्रविष्टियों, लेखों या यहां तक कि वस्तुओं के लिए विचार गढ़ने में सहायता कर सकता है।


सामग्री अनुसंधान कैसे करें और रुझान वाले विषयों की पहचान कैसे करें यह निर्विवाद है कि आगंतुकों को जोड़े रखने और अधिक के लिए लौटने के लिए आपकी वेबसाइट पर नवीनतम सामग्री का होना आवश्यक है। लेकिन जब सब कुछ पहले से ही इंटरनेट पर उपलब्ध है, तो आप लिखने के लिए नए विषयों के बारे में कैसे सोचते हैं?


एक असाधारण तरीका है चलती-फिरती थीम ढूंढना और सामग्री बनाना। यह आपकी साइट पर नए मेहमानों को आकर्षित करने और उन्हें और अधिक आकर्षित करने का एक अविश्वसनीय तरीका हो सकता है।


गतिमान बिंदुओं को खोजने के कई तरीके हैं। निम्नलिखित कुछ रणनीतियाँ हैं:


#1 सामग्री अन्वेषण के लिए Google पैटर्न का उपयोग करें

Google पैटर्न एक मुफ़्त वेब-आधारित उपकरण है जो आपको यह समझने की अनुमति देता है कि Google पर विशिष्ट वॉचवर्ड कितनी बार खोजे जा रहे हैं। आप इस उपकरण का उपयोग यह पता लगाने के लिए कर सकते हैं कि वर्तमान में क्या चीजें चल रही हैं और उन विषयों पर सामग्री बना सकते हैं।

बस पीछा करने वाले बार में एक वॉचवर्ड या अभिव्यक्ति दर्ज करें और "एंटर" दबाएँ। परिणाम दिखाएंगे कि कुछ समय बाद उस विशिष्ट वॉचवर्ड को कितनी बार देखा गया है। आप यह देखने के लिए पृष्ठ के बाईं ओर "हॉट पैटर्न" टैब का भी उपयोग कर सकते हैं कि वर्तमान में कौन से विषय चल रहे हैं।


या फिर उन सबसे चर्चित विषयों को देखने के लिए Trends.google.com/patterns/hottrends/envision पर जाएं जिन्हें लोग ढूंढ रहे हैं!

#2 ऑनलाइन मनोरंजन चरणों का उपयोग करें।

क्या चल रहा है इसका पता लगाने का एक और असाधारण तरीका ट्विटर और यूट्यूब जैसे वेब-आधारित मनोरंजन मंचों को देखना है। दोनों चरणों में ऐसे उपकरण हैं जो आपको उस बिंदु पर सबसे प्रसिद्ध बिंदुओं को देखने की अनुमति देते हैं।


YouTube तक पहुंचने के लिए https://youtube.com/feed/trending पर जाएं।


Reddit पर "उभरते" विषयों को देखें।

इसके अलावा, ट्विटर के लिए, गतिशील विषयों को खोजने के लिए https://twitter.com/investigate पर जाएं।


इसके अतिरिक्त, तलाशने के लिए कई अतिरिक्त सोशल मीडिया वेबसाइटें भी हैं। सबसे बड़ा फर्क इस बात से पड़ता है कि आपकी भीड़ कहां है।


विस्फोटक विषयों का अन्वेषण करें यह वेबसाइट नई वेबसाइट सामग्री विचारों का खजाना है। यह आपके विषयों पर सामग्री अनुसंधान करने और इस समय क्या चर्चा में है, इसके बारे में ताज़ा जानकारी प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है।


आपको बस एक वॉचवर्ड या विषय दर्ज करना होगा, और साइट आपको सामग्री के लिए विचारों का एक बड़ा समूह प्रदान करेगी जिसे आप उस बिंदु को ध्यान में रखकर बना सकते हैं।

जैसा भी हो, सबसे ताज़ा बिंदु खोजने के लिए, उनके शुरू होने से आधे साल पहले, आपको 'बिजनेस विजनरी' के लिए $147 या 'फाइनेंशियल बैकर' योजना के लिए हर महीने $397 का भुगतान करना होगा। यदि आप वार्षिक सदस्यता चुनते हैं तो इस पोस्ट को लिखते समय 30% छूट है।


जैसा भी हो, आराम करो, मैं तुम्हारी देखभाल करने के लिए यहाँ हूँ। मैंने एक व्यवस्था खरीदी है, और मैं अपने यूट्यूब चैनल पर आपको इसके प्रेरक बिंदु बताऊंगा। इसलिए जब मैं अपना नवीनतम वीडियो पोस्ट करूं तो सलाह पाने के लिए नीचे खरीदारी करें।


अगले वर्ष के लिए सामग्री की योजना बनाने के लिए, 11 अलग-अलग प्रकार की सामग्री बनाएं। सामग्री की योजना बनाते समय, विभिन्न प्रकार की सामग्री का उपयोग करना चीजों को दिलचस्प बनाए रखने का एक शानदार तरीका है।

यही कारण है कि मैंने एक वर्ष आगे के लिए सामग्री डिज़ाइन करने के लिए 11 पदार्थ प्रकारों की यह सूची इकट्ठी की है। यदि आपके पास इनमें से प्रत्येक प्रकार की सामग्री के लिए एक रणनीति है, तो आपको नई सामग्री के लिए अवधारणाओं के साथ आने में कोई परेशानी नहीं होगी।


#1 परीक्षा पोस्ट

परीक्षा पोस्ट संतुष्टि का एक लोकप्रिय प्रकार है और आसानी से निर्णय लेने में आपकी भीड़ की सहायता करने का एक अविश्वसनीय तरीका हो सकता है। सहसंबंध पोस्ट बनाते समय, आवश्यकतानुसार जांच करना सुनिश्चित करें और जानकारी के साथ अपने फोकस का समर्थन करें।

यही कारण है कि मैंने एक वर्ष आगे के लिए सामग्री डिज़ाइन करने के लिए 11 पदार्थ प्रकारों की यह सूची इकट्ठी की है। यदि आपके पास इनमें से प्रत्येक प्रकार की सामग्री के लिए एक रणनीति है, तो आपको नई सामग्री के लिए अवधारणाओं के साथ आने में कोई परेशानी नहीं होगी।


#1 परीक्षा पोस्ट

परीक्षा पोस्ट संतुष्टि का एक लोकप्रिय प्रकार है और आसानी से निर्णय लेने में आपकी भीड़ की सहायता करने का एक अविश्वसनीय तरीका हो सकता है। सहसंबंध पोस्ट बनाते समय, आवश्यकतानुसार जांच करना सुनिश्चित करें और जानकारी के साथ अपने फोकस का समर्थन करें।

अपने पाठकों के लिए आउटपुट और बदले हुए विकल्पों को देखना आसान बनाने के लिए बड़ी संख्या में प्रोजेक्टाइल और चित्रों का उपयोग करें।


#2 आइटम सर्वेक्षण

व्यक्ति वेब पर खरीदारी करने से पहले आइटम सर्वेक्षण खोजते हैं। यदि आप किसी विशिष्ट वस्तु के विशेषज्ञ हैं, तो अपने विचारों को ब्लॉग प्रविष्टि या वीडियो में साझा क्यों न करें? लाभों पर स्पष्ट रहें और अपनी भीड़ पर लागू करें।

इसके अलावा, यह दिखाने के लिए कि आपका ऑडिट सच बताता है, चित्र और रिकॉर्डिंग शामिल करना याद रखें! एक नकारात्मक समीक्षा आपके दर्शकों के विश्वास को नुकसान पहुंचा सकती है।


#3 निर्देशात्मक अभ्यास कैसे करें

कुछ नए उपयोगी ज्ञान प्राप्त करने में आपकी भीड़ की सहायता करने के लिए निर्देशात्मक अभ्यास एक असाधारण तरीका है। यदि आप अपनी भीड़ को दिखा सकते हैं कि किसी चीज़ को कैसे आगे बढ़ाया जाए, तो वे इसमें मूल्य देखेंगे। इस प्रकार, कैसे करें पोस्ट में अपनी जानकारी अपने लोगों के साथ साझा करें।

पोस्ट के निर्देश हमेशा पाठकों के बीच लोकप्रिय होते हैं और यह आपकी विशेषज्ञता दिखाने का एक शानदार तरीका हो सकता है। 'कैसे करें' पोस्ट बनाते समय, सुनिश्चित करें कि उन्हें अनुसरण करना आसान हो और उनमें ढेर सारी तस्वीरें या रिकॉर्डिंग शामिल हों।


#4 रंडाउन लेख (बुलेट प्वाइंट लेख)

सूची पोस्ट ढेर सारा डेटा संक्षेप में साझा करने का एक असाधारण तरीका है। वे भीड़ के बीच भी प्रसिद्ध हैं, इसलिए आपको निश्चिंत रहना चाहिए कि आपके पाठक उन्हें पसंद करेंगे।


एक अन्य प्रकार की सामग्री जो लगातार पाठकों को आकर्षित करती है वह है सूचियाँ। रिकॉर्ड बनाते समय, उन्हें स्फूर्तिदायक और ज्ञानवर्धक बनाना सुनिश्चित करें।


#5 संसाधन और टेम्पलेट उपयोगी टेम्पलेट और संसाधनों वाली पोस्ट आपके दर्शकों की सहायता करने का एक शानदार तरीका है। इन पोस्टों में सभी आवश्यक जानकारी शामिल करें और उनका अनुसरण करना आसान बनाएं।

इन पोस्टों को बनाते समय इन्हें व्यापक बनाने का भी ध्यान रखें। उदाहरण के लिए, मैंने ब्लॉगर ग्राहकों के लिए संभवतः सर्वोत्तम लेआउट दिखाने के लिए एक पोस्ट बनाई है। असो, मैंने सहयोगी विज्ञापन के लिए सर्वोत्तम संतुष्ट प्रचार लेआउट साझा किए हैं।


#6 अत्यधिक सहायक

क्या आपने बहुत सारी पोस्टें बना ली हैं और संतुष्ट विचार ख़त्म हो गए हैं? इस घटना में वास्तव में, उन पोस्टों के मद्देनजर अत्यधिक सहायता बनाना सामग्री का पुन: उपयोग करने का एक असाधारण तरीका है।

एक चरम सहयोगी एक पोस्ट है जिसमें एक विशिष्ट बिंदु पर आपकी भीड़ के लिए आवश्यक सभी डेटा शामिल होते हैं। सुनिश्चित करें कि आप इसे एक अंतिम मार्गदर्शिका बनाने की प्रक्रिया के माध्यम से पूरा कर लें। इसके अलावा, इसके लिए आपको ढेर सारा अन्वेषण करना होगा।


#7 उपकरण डिब्बे

इसके अतिरिक्त, आपको दोषरहित समय के साथ आदर्श उपकरणों का सुझाव देकर अपनी भीड़ की मदद करने की आवश्यकता है। आप अपनी भीड़ के लिए जिन उपहारों का सुझाव देते हैं उन्हें टूल स्टैश पोस्ट के रूप में जाना जाता है। ये पदार्थ प्रकार आपको कुछ साझेदार कमीशन भी दिलाते हैं।

#8 कहानी सामग्री प्रकार

व्यक्तिगत रोमांटिक कहानियाँ. यदि आप एक अच्छी कहानी सुना सकते हैं, तो आपके पाठक इसके लिए आपकी सराहना करेंगे। कहानी की विषय-वस्तु बनाते समय, उसे आकर्षक और बांधे रखने योग्य बनाने की गारंटी दें।


कहानी की सामग्री आपकी भीड़ से जुड़ने और उन्हें आपके अंदर देखने में सहायता करने का एक असाधारण तरीका है। यही कारण है कि स्टार्टरस्टोरी जैसे गंतव्य। कॉम प्रभावी हैं और विश्वसनीय ट्रैफ़िक प्राप्त करते हैं।

इसके अलावा, आप अपने ब्लॉग या वेबपेज के लिए भी ऐसा ही कर सकते हैं।


#9 प्रासंगिक विश्लेषण

एक प्रासंगिक जांच एक कहानी की तरह होती है, हालांकि यह जानकारी पर केंद्रित होती है। यह मेरी साइट और चैनल को असाधारण बनाता है। अपने तर्क और अनुभव का समर्थन करने के लिए, मैं हमेशा डेटा और साक्ष्य का उपयोग करता हूं।

प्रासंगिक जांच आपके समूह को यह जानने में सहायता करती है कि आपने किस प्रकार प्रगति की है। वे महत्वपूर्ण अनुभव भी देते हैं जो आपकी भीड़ को बेहतर विकल्प चुनने में सहायता कर सकते हैं।


#10 डिजिटल पुस्तकें

डिजिटल पुस्तकें आपकी भीड़ को कुछ लाभ प्रदान करने का एक अविश्वसनीय तरीका है। वे एक असाधारण लीड एज डिवाइस भी हो सकते हैं, क्योंकि वे आपको मुफ्त डिजिटल पुस्तक के बदले में लीड के संपर्क डेटा को पकड़ने की अनुमति देते हैं।


डिजिटल पुस्तक बनाते समय, गारंटी दें कि यह आपकी भीड़ पर लागू होती है और कुछ लाभ प्रदान करती है। उदाहरण के लिए, मैंने एच-टीच पर कुछ किताबें बनाई हैं जो मेरी भीड़ को आकर्षित करती हैं।

आप लोगों को अपनी साइट या ब्लॉग पर निर्देशित करने के तरीके के रूप में डिजिटल पुस्तकों को भी शामिल कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, मैं अपनी डिजिटल पुस्तकों के अंत में प्रेरणा का एक स्रोत शामिल करता हूं जो पाठकों को मेरी साइट पर आने के लिए प्रेरित करता है।


#11 ग्राहक निर्मित सामग्री (यूजीसी)

तथ्य यह है कि आपकी भीड़ द्वारा बनाया गया यूजीसी कंटेंट बनाता है। यह ब्लॉग प्रविष्टियों, ऑनलाइन मनोरंजन पोस्ट, रिकॉर्डिंग के रूप में प्रकट हो सकता है और वहां से आकाश ही सीमा है।


उपयोगकर्ता-जनित सामग्री (यूजीसी) की कुंजी आपके दर्शकों को सामग्री बनाने के लिए प्रोत्साहित करना है। आप उन्हें अपने चिंतन साझा करने के लिए एक मंच उपलब्ध करा कर ऐसा कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, मैंने आपके लिए डिजिटल मार्केटिंग पर चर्चा करना आसान बनाने के लिए एच-एजुकेट फोरम की स्थापना की है।


आप चुनौतियों या उपहार देकर अपनी भीड़ से सामग्री बनाने के लिए भी आग्रह कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, मैंने अपने यूट्यूब चैनल, इंस्टाग्राम और ब्लॉग पर भी कुछ चुनौतियाँ चलायी हैं।


एक वर्ष की सामग्री की योजना बनाने के लिए सामग्री अन्वेषण करने की सबसे कुशल विधि पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

संतुष्ट परीक्षा और सामग्री तैयारी के बारे में मुझे मिलने वाले संभवतः सबसे व्यापक रूप से ज्ञात प्रश्नों का उत्तर देने का यह आदर्श अवसर है।


मैं कैसे पता लगाऊंगा कि क्या समझाना है?

सुखद अन्वेषण में सबसे महत्वपूर्ण चरण अपने विषय क्षेत्रों को तय करना है। आप उन विषयों की एक सूची बना सकते हैं जो आपके दर्शकों के लिए रुचिकर हैं या कीवर्ड अनुसंधान का उपयोग करके यह पता लगा सकते हैं कि आपके दर्शकों में से कौन से विषय ऑनलाइन खोज रहे हैं।


जब आपके पास विषय क्षेत्रों की सूची हो, तो आप उन बिंदुओं के भीतर सामग्री के लिए विचारों की अवधारणा बनाना शुरू कर सकते हैं। आप अपने दर्शकों की ज़रूरतों और रुचियों को एक मार्गदर्शक के रूप में उपयोग कर सकते हैं या समाचार कहानियों और लोकप्रिय रुझानों से अवधारणाएँ लेकर आ सकते हैं।


सामग्री अनुसंधान कैसे किया जा सकता है?

इससे पहले कि आप परीक्षा में आगे बढ़ें, अपनी विशेषज्ञता में तीन से चार महत्वपूर्ण श्रेणियां तय कर लें। उसके बाद, आप सामग्री अनुसंधान के लिए हमेशा के लिए मुफ़्त H-Supertools, Ahrefs और SEMRush का उपयोग कर सकते हैं। आप वास्तव में बस अपनी विशेषज्ञता में एक तकियाकलाम दर्ज करना और प्रवेश करना चाहते हैं! आप कुछ महत्वपूर्ण मापों के साथ-साथ बहुत सारे सामग्री विचारों को ट्रैक करेंगे।


कैचफ्रेज़ अनुसंधान के पीछे प्रेरणा क्या है?

वॉचवर्ड अनुसंधान का कारण उन शब्दों और अभिव्यक्तियों को अलग करना है जिनका उपयोग व्यक्ति वेब पर डेटा देखने के लिए करते हैं। यह समझकर कि आपकी भीड़ किन खोजशब्दों का उपयोग कर रही है, आप ऐसी सामग्री बना सकते हैं जो उनके मुद्दों को बेहतर ढंग से संबोधित करती है।

आप कैचफ़्रेज़ अनुसंधान का नेतृत्व करने के लिए Google AdWords वॉचवर्ड ऑर्गनाइज़र, Google पैटर्न और Google खोज नियंत्रण केंद्र सहित उपकरणों की एक विस्तृत श्रृंखला का उपयोग कर सकते हैं।


सामग्री विचारों के बारे में सोचने के अन्य तरीके क्या हैं?

वॉचवर्ड अनुसंधान के अलावा, ऐसे कई वैकल्पिक तरीके हैं जिनसे आप सामग्री संबंधी विचार गढ़ सकते हैं। आप अपने उद्योग में प्रसिद्ध पैटर्न पर नज़र डाल सकते हैं, रिपोर्ट पढ़ सकते हैं और देख सकते हैं कि आपके प्रतिद्वंद्वी क्या समझा रहे हैं। आप सामग्री परीक्षण करने के लिए वेब-आधारित मनोरंजन और अपनी वर्तमान भीड़ का भी उपयोग कर सकते हैं।


निष्कर्ष: एक वर्ष की सामग्री की योजना बनाने के लिए सामग्री अन्वेषण करने के निर्देश

किसी भी ब्लॉग या साइट के लिए सामग्री बनाना मौलिक है। किसी भी मामले में, सभी सामग्री को समतुल्य नहीं बनाया गया है। यही कारण है कि आप ऐसी सामग्री बनाने पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं जो आकर्षक हो और आपकी भीड़ को आकर्षित करे। ऐसा करने आपको अधिक की जरूरत है? फिर, उस समय, ढेर सारी सामग्री संबंधी विचारों के लिए इस डिजिटल पुस्तक को डाउनलोड करें।

ऊपर सूचीबद्ध पदार्थ प्रकार शुरुआत के लिए एक अविश्वसनीय तरीका है। हालाँकि, यह सुनिश्चित करें कि चीजों की लगातार ठीक से जांच करें और विभिन्न प्रकार की सामग्री का परीक्षण करें ताकि यह पता चल सके कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है। इसके अतिरिक्त, अपनी सामग्री की प्रभावी ढंग से योजना बनाने के लिए, अपनी सामग्री वितरण रणनीति विकसित करें।

कोई टिप्पणी नहीं